शिवराज सरकार कर रही है पीडि़त वर्ग की चिंता: केन्द्रीय मंत्री तोमर

शिवपुरी। केन्द्रीय इस्पात एवं खनन मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने करैरा में आयोजित खण्डस्तरीय अंत्योदय मेले में शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत 16 हजार 131 हितग्राहियों को 13 करोड़ 36 लाख की राशि की सामग्री एवं चैक प्रदाय किए गए। श्री तोमर ने इस दोरान विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं पर केन्द्रित स्टॉलों का भी निरीक्षण किया।

कृषि उपज मंडी प्रांगण करैरा में आयोजित खण्डस्तरीय अंत्योदय मेले में कलेक्टर राजीव दुबे, पोहरी क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती, भाण्डेर विधानसभा क्षेत्र के विधायक धनश्याम पिरोनिया, भाजपा जिला अध्यक्ष सुशील रघुवंशी, केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष भैयासाहब लोधी, पाठ्यपुस्तक निगम के अध्यक्ष अवधेश नायक, जनपद अध्यक्ष करैरा श्रीमती वती आदिवासी, जनपद अध्यक्ष पिछोर लोकपाल लोधी, नगर पालिका अध्यक्ष करैरा कोमल प्रसाद साहू, पूर्व विधायकगण रणवीर सिंह रावत, ओमप्रकाश खटीक, रमेश खटीक, देवेन्द्र जैन, वीरेन्द्र रघुवंशी, अपर कलेक्टर एवं जिला पंचायत की मु य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक आलोक कुमार सिंह, अनुविभागीय दण्डाधिकारी कोलारस संजीव जैन सहित बड़ी सं या में जनसामान्य, हितग्राही एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

शिवराज सरकार, पहली सरकार जिसने की किसान, मजदूर एवं गरीब की चिंता
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि 12 वर्ष पूर्व तक रही सरकारों ने गरीब किसान एवं मजदूरों की चिंता नहीं की बल्कि पहली बार म.प्र. में शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने पं.दीनदयाल उपाध्याय की अवधारणा के अनुरूप समाज के अंतिम गरीब व्यक्ति की मदर सबसे पहले हो और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपने के अनुरूप गांवों का विकास होगा तो शहरों का अपने आप विकास होगा। 

इसी धारणा को लेकर प्रदेश के सभी जनपद पंचायत मु यालयों पर खण्डस्तरीय अंत्योदय मेलों का आयोजन कर एक स्थान पर हितग्राहियों को शासन की विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित किया जा रहा है। जिससे हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ लेने हेतु भटकना न पड़े। 

उन्होंने कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि करैरा अंत्योदय मेले में 16 हजार से अधिक हितग्राहियों को 13 करोड़ 36 लाख की सहायता राशि प्रदाय की गई। जिससे गरीब व्यक्ति के जीवन स्तर में बदलाव आएगा। श्री तोमर ने कहा कि क्षेत्र में नौजवानों एवं गरीब परिवारों की काफी अधिक सं या है। सभी नौजवानों को शासकीय सेवा देना संभव नहीं है। 

बल्कि पढ़े-लिखे नौजवान 'मु यमंत्री स्वरोजगार योजना एवं मुद्रा बैंक योजनाÓ से जुड़कर स्वयं का रोजगार एवं उद्योग स्थापित कर अन्य 5 लोगों का स्थानीय स्तर पर ही रोजगार प्रदाय कर सकते है। 

लाभांवित हितग्राहियों का वर्ष में एक बार स मेलन आयोजित करें
केन्द्रीय मंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों का निर्देश दिए कि विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के तहत युवाओं का लाभान्वित किया गया है। उनका वर्ष में एक बार स मेलन बुलाकर शुरू किए गए स्वरोजगार एवं धंधे में आने वाली परेशानियों को दूर करें और उद्यमियों एवं हितग्राहियों द्वारा निर्मित उत्पाद के मार्केटिंग की चिंता करें। 

जिससे उत्पादों को बेहतर बाजार प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि जहां हितग्राहियों द्वारा स्थापित उद्योग धंधो एवं स्वरोजगार से युवाओं एवं हितग्रहियों की माली हालत में सुधार होगा, वही बाजार के हालातों में सुधार होगा। जिससे देश के विकास में भी इनका योगदान रहेगा। 

सोनचिरैया अ यारण के स्थानांतरण हेतु पहल शुरू हो गई है
श्री तोमर ने करैरा में सोन चिरैया अ यारण समस्या पर बोलते हुए कहा कि इसके लिए म.प्र. सरकार सहित केन्द्र सरकार भी चिंतित है और इस समस्या का निदान शुरू कर दिया गया है। इस अ यारण को अन्य स्थान पर स्थानांतरित किए जाने की पहल राज्य सरकार ने शुरू कर दी है। 

वृद्धजन अटलबिहारी पेंशन योजना का लाभ लें
श्री तोमर ने केन्द्र सरकार की अटलबिहारी पेंशन योजना की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना में ऐसे वृद्ध किसान जिनकी आयु 60 वर्ष हो गई है, उन्हें पेंशन राशि के रूप में 5 हजार रूपए प्रतिमाह प्रदाय किए जाऐंगे। इसके लिए 340 रूपए की राशि प्रतिमाह प्रीमियम के रूप में जमा करनी होगी। पेंशनधारी की मृत्यु होने पर उसकी पत्नी को और दोनों के न रहने पर उनके परिवार को राशि प्राप्त होगी। 

शिविर के शुरू में कलेक्टर राजीव दुबे ने शिविर के उद्देश्यों एवं महत्व पर प्रकाश डालते हुए बताया कि राज्य शासन की मंशा के अनुरूप जिले की जनपद पंचायत मु यालयों पर खण्डस्तरीय अंत्योदय मेलों का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत अभी तक पिछोर एवं खनियांधाना में खण्डस्तरीय अंत्योदय मेलो के आयोजन के माध्यम से हितग्राहियों को योजनाओं के तहत लाभान्वित किया गया है। कार्यक्रम को पूर्व विधायक श्री रणवीर सिंह रावत, ओमप्रकाश खटीक ने भी संबोधित कर क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया। 

पटवारी निलंबित
केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को खण्डस्तरीय अंत्योदय मेले में नागरिकों की समस्याओं को सुनते हुए ग्रामीणों द्वारा दिहायला के पटवारी रामदीन भगौरिया द्वारा परेशान करने एवं राशि मांगने की शिकायत की गई। शिकायत को गंभीरता से लेते हुए अनुविभागीय दण्डाधिकारी करैरा संजीव जैन ने पटवारी रामदीन भगौरिया को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।