शहर में पानी के लिए दंगा: लाठीचार्ज, छोड़े आशु गैस के गोले, हवाई फायर

शिवपुरी। आज शहर में पानी भरने को लेकर दो गुटो में विवाद हो गया और देखते-देखते यह विवाद दंगे में तब्दील हो गया।  पुलिस को अनियत्रिंत दंगईयो पर लाठीजार्च,आशु गैस के गोल और हवाई फायर करने पड़े। हैरान न हो यह दंगा पुलिस का प्रयोजित कार्यक्रम मॉकड्रील था।

आज स्थानीय पुलिस परेड ग्राउंड में आईजी आदर्श कटियार के समक्ष आज पुलिस परेड ग्राउण्ड में दंगे का हूंबहू दृश्य प्रस्तुत किया गया। दंगा पानी को लेकर दो गुटों के बीच शुरू हुआ और देखते ही देखते स्थिति काफी आक्रामक और विस्फोटक हो गई।

इस दृश्य के प्रस्तुतिकरण के बाद आईजी ने पुलिसकर्मियों को दंगे से निपटने का उपाय बताया। जिसमें टीम गठन से लेकर दंगाईयों को समझाईश और फिर क्रमश: बल प्रयोग बढ़ाने की सलाह दी।

इसके पूर्व आईजी ने परेड का निरीक्षण किया वहीं पुलिस वाहनों की भी चैकिंग के साथ पुलिस कर्मियों की समस्यायें भी सुनी तथा उनके निराकरण के निर्देश दिये।

आईजी के निरीक्षण में मॉकड्रील के दौरान दंगे का दृश्य प्रस्तुत किया गया। जिसमें दंगाईयों द्वारा किये गए हमले में दो पुलिसकर्मियों को घायल होना बताया गया। इसके बाद आईजी ने बताया कि निश्चित तौर पर चूक के कारण पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।

जब कभी भी ऐसी स्थिति निर्मित हो तो सबसे पहले टीम का गठन किया जाना चाहिये। शिवपुरी एसडीओपी जीडी शर्मा के नेतृत्व में तीन टीमों का गठन किया गया। इसके बाद पुलिस दल ने सबसे पहले दंगाईयों को समझाईश दी, लेकिन जब इस समझाईश का कोई असर नहीं हुआ तो फिर लाठी चार्ज के साथ अश्रु गैस के गोले छोड़े गए।

स्थिति जब भी नियंत्रित नहीं हुई तब पुलिस ने फायरिंग कर दंगाईयों को खदेडऩा शुरू किया। आर्ईजी कटियार ने कल रात शिवपुरी आगमन पर पुलिस अधीक्षक कार्यालय एवं नवीन पुलिस कन्ट्रोल रूम सहित निर्माणाधीन इमारतों का निरीक्षण किया।