मुन्ना की कुर्सी खतरे में, पद से हटाने का नोटिस

शिवपुरी। एड.विजय तिवारी की शहर की खराब सड़कों को सुधारवाने के लिए लगाई गई पीआईएल का करंट आज प्रशासन में देखने को मिला। कलेक्टर शिवपुरी ने नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह को पद से हटाने को लेकर एक नोटिस दिया है। 

बताया गया है कि शहर की सड़कों को सुधारने के लिए नपा परिषद की बैठक समय पर न बुलाने पर कलेक्टर राजीव दुबे ने नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह को पद से हटाने के लिए नोटिस दिया है। कलेक्टर ने यह नोटिस नपा एक्ट की धारा 41 के तहत नपाध्यक्ष को थमाया है। 

नोटिस का जवाब तीन दिन में देने के लिए कहा गया है। संतोषप्रद जवाब न आने पर कार्रवाई की जाएगी। 

कलेक्टर ने जो नोटिस नपा अध्यक्ष को दिया है उसके पीछे कारण बताया जा रहा है कि शहर की खराब सड़कों को सुधारने के लिए एडवोकेट विजय तिवारी ने एक पीआईएल ग्वालियर उच्च न्यायालय में दायर की थी इसके बाद सड़कें सुधारने के लिए आवश्यक कदम उठाने थे। 

इस पीआईएल में मप्र शासन, कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों को पार्टी बनाया गया था। प्रशासन की ओर पीआईएल की सुनवाई के दौरान यह आश्वासन दिया गया था कि सड़कें सुधारने के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं लेकिन नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह ने परिषद की बैठक ही समय-सीमा में नहीं बुलाई। 

इसके बाद कलेक्टर ने यह नोटिस नपाध्यक्ष को थमाया है कि आप उच्च न्यायालय में मामला चलने के बाद भी अपने पद अनुरूप काम नहीं कर रहे हैं और सड़कें सुधारने में रूचि नहीं दिखा रहे हैं। 

सीवर प्रोजेक्ट और सिंध जलावर्धन योजना के तहत खुदाई के बाद शहर की सारी सड़कें इस समय खराब हैं। आम जनता बेहद परेशान हैं। परेशान जनता कई बार इसकी शिकायत प्रशासन से दर्ज करा चुकी है। 

साथ ही एडवोकेट विजय तिवारी ने इस मसले पर एक पीआईएल हाईकोर्ट में भी लगा रखी है। इसके बाद भी नपा प्रशासन और पीडब्ल्यूडी ने कोई आवश्यक कदम इस संबंध में नहीं उठाए। 

नपा नई सड़कों के डामरीकरण के प्रयास तो छोडि़ए यहां पर पैचवर्क का काम तक नहीं करवा पाई है। इसी तरह पीडब्ल्यूडी ने 10 सड़कों को नए सिरे से डामरीकरण की डीपीआर तो बनवाई है लेकिन बजट के अभाव में पूरा मामला लटका पड़ा है। 

रुचि न लेने के कारण नोटिस दिया है 
शहर की सड़कें सुधारने के काम में नपाध्यक्ष द्वार रुचि न लेने के कारण यह नोटिस दिया गया है। तीन दिन में नपाध्यक्ष को जवाब देना है। राजीव दुबेए कलेक्टर, शिवपुरी 

नोटिस का जवाब दूंगा 
परिषद की बैठक बुलाने का काम नपा सीएमओ का है। इस बारे में सीएमओ ने मुझे समय पर जानकारी नहीं दी। मैं तो खुद चाहता हूं कि जल्द से जल्द सड़कें सुधरें। कलेक्टर ने जो नोटिस दिया है उसका मैं जवाब दूंगा। मुन्ना लाल कुशवाह, नगर पालिका अध्यक्ष, शिवपुरी 

कार्रवाई होना चाहिए 
हाईकोर्ट के निर्देश हैं कि शहर की सड़कें जल्द से जल्द सुधारी जाए इसके बाद भी प्रशासन कोई कदम नहीं उठा रहा है। ऐसे लापरवाह अधिकारी व जनप्रतिनिधियों पर कार्रवाई होना चाहिए। 
विजय तिवारी
एडवोकेट, शिवपुरी