पीएम आवास योजना: आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाई

शिवपुरी। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत वर्ष 2022 तक शहरी क्षेत्र में निवास करने वाले उन आवासहीन लोगों के लिए भूखण्ड उपलब्ध करवाना है जिनके पास रहने को मकान नहीं है। 

यह योजना गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले आम आदमी अथवा कमजोर आय वर्ग व नि न आय वर्ग को ध्यान में रखकर बनाई गई है। जिसका आवेदन नगरीय निकायों के माध्यम से नि:शुल्क मांगे गए है। 

इस योजना के अंतर्गत बैंक ऋण के माध्यम से हितग्राही के लिए आवास की व्यवस्था कराया जाना सुनिश्चत किया गया है। नगर पालिका शिवपुरी में आवेदन फार्मों को लेकर कर्मचारियों के माध्यम से आवेदनकर्ताओं  से राशि ली जा रही है और इतनी हौच-पौच मची हुई है कि नगर पालिका में व्यवस्था नाम की कोई चीज दिखाई नहीं दे रही है। 20 रूपये में आवेदन फार्म भरे जा रहे है।

बताना होगा कि प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 को आवासहीन परिवारों को आवास देने के उद्देश्य से लागू की गई है। इस योजना के अंतर्गत नगरीय निकाय के निवासियों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा इसके लिए सर्वेक्षण कार्य कराया जा रहा है। 

इसके तहत आने वाले आवेदनों को कमेटी द्वारा जांचा-परखा जाएगा इसके बाद विधिवत कार्यवाही आगे बढ़ेगी। योजना का लाभ लेने के लिए शहर के नागरिकों की भीड़ नगर पालिका परिसर में उमड़ रही है। 

यहां एक-एक  आवेदन से फार्म भरवाने के नाम पर नपा कर्मचारी 20 से 50 रूपये तक वसूल रहे है। येाजना में आवासहीन परिवार जो चाहे झुग्गी बस्ती में निवास करते हो अथवा कमजोर व नि न आय वर्ग में शामिल हों।