चांदनी में नहाता रहा सारा शहर, निकलती रहीं झाकियां, झूमते रहे भक्त


 शिवपुरी। पिछले 10 दिनों से चल रहे गणेश महोत्सव का धूमधाम, उत्साह और उमंग के साथ बीती रात्रि समापन हुआ। अनंत चौदस पर निकलने वाली आकर्षक झांकियों को देखने के लिए शहर में जनसैलाव उमड़ पड़ा। रातभर सड़कों पर रौनक रही और रात में भी दुल्हन की तरह सजावट से दिन जैसा नजारा रहा।


जिलेभर से आए 50 हजार से अधिक लोगों ने झांकियों का आनंद लिया। वहीं गणेश सांस्कृतिक समारोह के मंच पर आयोजित कार्यक्रम और नृत्य, गायन आदि प्रतियोगिताओं का हजारों लोगों ने रसास्वादन किया। इस अवसर पर शहरवासियों ने अपनी समाजसेवी भावनाओं का प्रदर्शन करते हुए अनेक स्थानों पर खान-पान की वस्तुओं के निशुल्क स्टॉल लगाए।

गणेश सांस्कृतिक समारोह के मंच पर आयोजित कार्यक्रम में अतिथि के रूप में कलेक्टर राजीवचंद दुबे और एसपी मो. युसुफ कुर्रेशी रहे जबकि विशिष्ट अतिथि के रूप में पोहरी विधायक प्रहलाद भारती, एडीएम जेडयू शेख आदि की उपस्थिति रही। समारोह में तरूण सत्ता के प्रधान संपादक और चल झांकी प्रतियोगिता के प्रायोजक समाजसेवी डॉ. रामकुमार शिवहरे की उपस्थिति रही।

अतिथिगण लगभग एक घंटे तक नृत्य और योग प्रदर्शन को मंच पर बैठकर निहारते रहे। अपने उद्बोधन में कलेक्टर राजीवचंद दुबे, एसपी कुर्रेशी और एडीएम शेख ने गणेश उत्सव की सभी को हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि यह त्यौहार हर्षोल्लास के साथ मनाने का त्यौहार है। मंचासीन अतिथियों को स्मृति चिन्ह गणेश सांस्कृतिक समारोह समिति के अध्यक्ष तेजमल सांखला, कार्यवाहक अध्यक्ष मनीष जैन, संयोजक रामकृष्ण मित्तल, समिति के उपाध्यक्ष सिद्धार्थ लढ़ा तथा प्रमोद गर्ग आदि ने भेंट किए।

27 और 28 सित बर की दरमियानी रात अनंत चौदस पर गणेश सांस्कृतिक समारोह समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में बड़ी सं या में मनमोहक झांकियां और भगवान गणेश की सुंदर प्रतिमाओं का चल समारोह निकाला गया जो आज सुबह तक चला। एक से बढ़कर एक सुंदर झांकियों ने वहां मौजूद जन समुदाय को मंत्रमुग्ध कर दिया।

वहीं मंच पर नृत्य, योग और गायन प्रतियोगिताएं भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती रहीं। जिसमें मंच पर नन्हें मुन्ने कलाकारों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया और वहां मौजूद हजारों की सं या में जनसमूह को मंत्रमुग्ध किया। रात्रि 1 बजे से झांकियों का समारोह स्थल पर पहुंचना शुरू हुआ और एक-एक कर झांकियां मंच के सामने से होती हुईं निर्धारित मार्गों से निकलकर विसर्जन स्थल तक पहुंचीं।


चल झांकियों ने दर्शकों का मन मोहा
चल समारोह के दौरान अनेकों समितियों द्वारा भगवान गणेश के सुंदर विमानों के साथ-साथ मनमोहक झांकियों भी निकाली गईं। झांकियों ने वहां मौजूद हजारों की सं या में दर्शकों का मन मोहा लिया वहीं मंच पर मौजूद अतिथियों ने भी झांकियों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इच्छापूर्ण शिवमंदिर समिति द्वारा एक से बढ़कर एक कई झांकियां बनाईं।

वहीं गणेश उत्सव समिति कलारबाग के राजा द्वारा भगवान कृष्ण की मनमोहक लीलाओं की सुंदर झांकियां लगाईं। जल मंदिर युवा उत्सव समिति, युवा उत्सव समिति बेडिय़ा समाज पुरानी शिवपुरी, टेकरी का राजा सहित अनेकों समितियों द्वारा सुंदर विमान निकाले गए वहीं झांकियां बनाई गईं। झांकियों के साथ-साथ बैण्डों ने सुमधुर धुनों से पूरे समारोह में समां बांध दिया।