सिंध का पानी भी आएगा और मेडीकल कॉलेज भी बनेगा: यशोधरा

शिवपुरी। यह सही नहीं है कि प्रदेश सरकार सिंध जलावर्धन योजना के क्रियान्वयन के लिए संवेदनशील नहीं है। शिवपुरी मेें सिंध नदी का पानी अवश्य आएगा और इस संबंध में दोशियान कंपनी के अधिकारियों से शासन स्तर पर कई बैठकें हो चुकी हैं लेकिन इस सप्ताह तक यह तय हो जाएगा कि सिंध जलावर्धन योजना का कार्य दोशियान कंपनी करेगी अथवा नगरीय प्रशासन विभाग। उक्त उद्गार प्रदेश सरकार की उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने शिवपुरी में पत्रकारों से चर्चा करते हुए व्यक्त किये। यशोधरा राजे ने इस आशंका को भी निराधार बताया कि शिवपुरी में मेडीकल कॉलेज नहीं बनेगा। उन्होंने कहा कि शिवपुरी में मेडीकल कॉलेज बनना तय है और इसमें कोई शंका नहीं है।

यशोधरा राजे सिंधिया ने बताया कि शिवपुरी के विकास के लिए वह अनेक स्तरों पर कार्य कर रही हैं। यहां सूअरों का सफाया हो चुका है और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत के सपने को शिवपुरी में कार्यान्वित करने के लिए वह पूरी तरह से संकल्पित हैं। इसी कारण जब भी वह शिवपुरी आएंगी तो दो घंटे शहर का निरीक्षण करेंगी। सीवेज खुदाई के कारण शहर की सड़कें जीर्णशीर्ण हो चुकी हैं लेकिन एक साल के भीतर सारी सड़कें बन जाएंगी। सीवेज और सिंध जलावर्धन योजना का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन होगा। स्कूलों का भी कायाकल्प किया जाएगा। प्रथम कड़ी में पुलिस लाइन स्थित शामावि को वह आदर्श स्कूल के रूप में विकसित करने जा रही हैं। जब उनसे पूछा गया कि केबिनेट ने दतिया और खण्डवा में मेडीकल कॉलेज बनाना तय किया है लेकिन उस घोषणा में शिवपुरी का नाम नहीं है तो क्या इससे यह माना जाए कि शिवपुरी में मेडीकल कॉलेज नहीं बनेगा तो उन्होंने इस आशंका को निराधार बताया और कहा कि खण्डवा और दतिया के मेडीकल कॉलेज की मुख्यमंत्री ने छह माह पूर्व घोषणा की थी जबकि शिवपुरी की घोषणा अभी हुई है। डीपीआर बनने के बाद इसे केबिनेट में लाया जाएगा और फिर केबिनेट शिवपुरी में मेडीकल कॉलेज बनाने का तय करेगी। जिला अस्पताल का भी कायाकल्प किया जाएगा।

यशोधरा राजे ने की प्रशासन की तारीफ
पत्रकारवार्ता में यशोधरा राजे से सवाल किया गया था कि आपके आने के बाद ही जिला प्रशासन काम में जुटता है क्या उन्हें पहले से ही समस्याओं पर ध्यान नहीं देना चाहिए लेकिन यशोधरा राजे ने कहा कि यह सही नहीं है। प्रशासन मेरी गाइड लाइन के अनुरूप ही चल रहा है लेकिन बीच-बीच में कई समस्याएं ऐसी आ जाती हैं जिससे लगता है कि प्रशासन गतिशील नहीं है, परंतु ऐसा नहीं है।

शिवपुरी के विकास हेतु यशोधरा राजे ने किया शहर का निरीक्षण
नगर की सड़कें देखीं वहीं अस्पताल के निर्माण कार्य का किया अवलोकन, पुलिस लाइन स्थित विद्यालय को भी देखा
शिवपुरी। स्थानीय विधायक और प्रदेश सरकार की मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया का दावा है कि शिवपुरी के समग्र विकास के लिए वह दृढ़ प्रतिज्ञ हैं और इसी कड़ी में आज उन्होंने शहर का निरीक्षण किया। सीवेज खुदाई से जीर्णशीर्ण हुई सड़कों का अवलोकन किया। जिला अस्पताल में चल रहे निर्माण कार्य को देखा वहीं पुलिस लाइन में स्थित शासकीय विद्यालय के हालात से वह अवगत हुईं। पत्रकारों से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि एक साल में शिवपुरी बदले हुए रूप में नजर आएगा। सारी सड़कें बनेंगी, जिला अस्पताल का कायाकल्प होगा, वहीं विद्यालयों की दशा सुधारी जाएगी तथा पुलिस लाइन स्थित शासकीय माध्यमिक विद्यालय को मॉडल के रूप में विकसित किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान यशोधरा राजे के साथ  कलेक्टर राजीवचंद दुबे, एसपी मोहम्मद युसुफ कुर्रेशी और भाजपा जिलाध्यक्ष सुशील रघुवंशी, विधायक प्रहलाद भारती भी मौजूद रहे। इसके अलावा नगरपालिका के सभी भाजपा पार्षद, सीएमओ कमलेश शर्मा सहित नपा, पीडब्ल्यूडी का अमला मौजूद रहा।
निरीक्षण के पूर्व यशोधरा राजे सिंधिया ने कलेक्टर, एसपी सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की और ठीक 11 बजे वह सड़कों का अवलोकन करने के लिए निकल पड़ीं। सबसे पहले उन्होंने व्हीआईपी रोड का अवलोक किया तथा इस ंसंबंध में नपा और पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को निर्देश दिए।  इसके बाद वह कस्टम गेट, आर्य समाज रोड, धर्मशाला रोड, न्यूब्लॉक, जल मंदिर रोड, गुरूद्वारा रोड, बड़ा बाजार पुरानी शिवपुरी, इमामबाड़ा रोड, नीलगर चौराहा रोड, सुभाष चौक, विष्णु मंदिर रोड, पुराना बस स्टेण्ड होते हुए राजेश्वरी रोड, पोहरी चौराहा, लालमाटी, फतेहपुर रोड आदि पहुंची जहां उन्होंने स्थान-स्थान पर रुककर मुख्य नगरपालिका अधिकारी कमलेश शर्मा को निर्देश दिए। सड़कों का निरीक्षण करने के बाद यशोधरा राजे सिंधिया शासकीय माध्यमिक विद्यालय पुलिस लाइन पहुंची। उस समय कक्षाएं चल रहीं थीं लेकिन यशोधरा राजे ने शांतिपूर्वक स्कूल का निरीक्षण किया और कहां-कहां क्या क्या किया जाना चाहिए इसके बारे में अधिकारियों से चर्चा की। स्कूल से लगे हुए शौचालय का भी उन्होंने अवलोकन किया। इसके बाद वह जिला अस्पताल पहुंचीं। अस्पताल में काफी देर तक यशोधरा राजे ने निर्माण कार्यों का अवलोकन किया और अस्पताल अधीक्षक डॉ. गोविंद सिंह को जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया।

विधायक फंड से बनेगी मंगल भवन की बाउण्ड्री
फतेहपुर रोड पर जब यशोधरा राजे सड़क का निरीक्षण कर रहीं थी उसी दौरान स्थानीय निवासियों ने उन्हें अवगत कराया कि मंगल भवन की बाउण्ड्री न बनने से यहां शौच के लिए बैठ जाते हैं जिससे गंदगी होती है। इस पर यशोधरा राजे ने निर्देश दिए कि उक्त मंगल भवन की बाउण्ड्री विधायक फंड से बनाई जाएगी।

स्कूल के शौचालय में होगी पानी की व्यवस्था
शामावि पुलिस लाइन के निरीक्षण के दौरान विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने यशोधरा राजे को अवगत कराया कि शौचालय में पानी की व्यवस्था नहीं है जिससे यहां गंदगी रहती है और हमें अपने स्तर पर पानी की व्यवस्था करनी पड़ती है। इस पर यशोधरा राजे ने उन्हें आश्वस्त किया कि शौचालय में पानी की व्यवस्था की जाएगी और इस संबंध में कलेक्टर राजीवचंद दुबे से चर्चा कर उन्हें निर्देश दिए।