गुरूनानाक स्कूल के प्राचार्य ने छात्र से की गाली गलौच, नोटिस जारी

शिवपुरी। विगत दिवस गुरूनानक हायर सेकेण्डरी स्कूल राघवेन्द्र नगर शिवपुरी के प्राचार्य व संचालक एमएस अरोरा द्वारा कक्षा 12वीं के छात्र जयंत शर्मा उम्र 17 वर्ष फतेहपुर रोड शिवपुरी के साथ न केवल अस य, अभद्र और अपशब्दों का प्रयोग किया गया, बल्कि उसे डांट-डपट, फटकार कर स्कूल से बाहर निकाल दिया गया। साथ ही टीसी काटने की धौंस दी गई।

बालक व उसकी बहिन के कथन अनुसार जयंत शर्मा ने कक्षा 10वीं में प्रथम श्रेणी से परीक्षा उत्तीर्ण कर विगत वर्ष कक्षा 11वीं में कॉमर्स के साथ आईटी व संस्कृत विषय लेने हेतु इच्छा जाहिर की थी, पर स्कूल संचालक ने वह विषय न देकर कॉमर्स के साथ मैथ्स व संस्कृत के स्थान पर हिन्दी थोप दी।

परिणामस्वरूप रिजल्ट बिगड़ गया और दोनों विषय में सप्लीमेंट्री आ गई है। सप्लीमेंट्री में पास होने के उपरांत 12वीं में पुन: बालक द्वारा अपनी इच्छानुसार विषय कॉमर्स के साथ आईटी व हिन्दी के स्थान पर संस्कृत लेने की इच्छा जाहिर की गई और बालक अपनी जिद्द पर अड़ा रहा।

यह बात स्कूल संचालक को नागवार लगी और बालक को लताड़ लगा दी। साथ ही डाट फटकार कर एवं आपत्तिजनक टिप्पणी कर स्कूल से बाहर निकाल दिया। जिस पर बालक मानसिक पीड़ा से मर गया वहीं उसे अपना कैरियर चौपट नजर आने लगा। जिस पर उक्त बालक अपनी बहिन के साथ जनसुनवाई में न्याय की आस में अधिकारियों के समक्ष गया पर वहां भी उसे न्याय नहीं मिला।

जिला शिक्षा अधिकारी ने अवश्य स्कूल संचालक से फोन पर बात की, पर स्कूल संचालक ने डीईओ की बात को भी अनसुनी कर दी और अपनी बात पर वह अडिग रहा तब बालक अपनी बहिन के साथ बाल कल्याण समिति की न्यायपीठ के समक्ष लिखित शिकायत व दस्तावेजों के साथ उपस्थित हुआ।

जिस पर सीडब्ल्यूसी की न्यायपीठ ने वास्तविकता को जानने व समझने हेतु स्कूल संचालक एमएस अरोरा को एक नोटिस जारी किया जिसमें तीन दिवस के अंदर 27 जुलाई तक स्वयं उपस्थित होकर जवाब प्रस्तुत करने हेतु पत्र लिखा गया है। तदुपरांत आगामी कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी।

इनका कहना है
शिकायतकर्ता बालक जयंत शर्मा द्वारा स्कूल संचालक के विरूद्ध मानसिक प्रताडऩा व कैरियर बर्बाद करने की लिखित शिकायत समिति के समक्ष की गई है जिसके आधार पर स्कूल संचालक को स्पष्टीकरण हेतु नोटिस जारी किया गया है। 27 जुलाई को जवाब आने पर कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी।
जिनेन्द्र जैन अध्यक्ष बाल कल्याण समिति