मोदी के स्वच्छता अभियान का ऐंटी है शिवपुरी का पीएचई विभाग

शिवपुरी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भले ही देश में स्वच्छता अभियान का शंखनाद किया हो और शिवपुरी कलेक्टर राजीव दुबे अपने प्रयासों से इस अभियान को गति देने में लगे हों, लेकिन शिवपुरी में स्वच्छता अभियान को पलीता लगाने में पीएचई विभाग जोरशोर से लगा हुआ है।

शहर में अनेक स्थानों पर खासकर हलवाईखाना और मानस भवन के पास सड़कों पर पंद्रह-पंद्रह दिनों से सीवर लाइन का मलबा फैल रहा है, लेकिन पीएचई अधिकारियों के कानों पर जूं नहीं रेंग रही। कार्यपालन यंत्री श्री छारी तो फोन भी नहीं उठा रहे हैं। अखबारों में समाचार प्रकाशित होने और जनता द्वारा शिकायत किए जाने के बाद भी सफाई की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पुरानी सीवर लाइन का मेंटीनेंस पीएचई विभाग के जि मे है। यह जि मेदारी पहले पीएचई विभाग के कर्मचारी श्री गर्ग संभालते थे, लेकिन पिछले दिनों उनकी वाईपास सर्जरी होने के कारण वे अवकाश पर है। तब से ही व्यवस्थाएं तहस-नहस हो गईं हैं।

खास बात यह है कि कलेक्टर राजीव दुबे स्वयं प्रति शुक्रवार को नगर में सफाई कार्यों का जायजा लेते हैं और कहीं न कहीं सरकारी मशीनरी को सफाई अभियान में संलग्र करते हैं, लेकिन पीएचई इसके बाद भी अपनी जि मेदारियों के प्रति संवेदनहीन बनी हुई है। हलवाईखाने में सराफा का व्यवसाय करने वाले आनंद सोनी ने बताया कि उनकी दुकान के पास पिछले पंद्रह दिनों से सीवेज का चे बर उबल रहा है और उसका मलबा सड़क पर फैलकर भयंकर दुर्गंध दे रहा है।

स्थिति इतनी खराब है कि दुकान पर बैठना भी मुश्किल हो रहा है वहीं राह चलते लोगों के कपड़े और पैर सीवर के मलबे में खराब हो रहे हैं। मंदिर जाने वाले लोग भी खासे परेशान हैं। यहां के निवासी राजेश टोल का कहना है कि कई बार इसकी शिकायत पीएचई को कर चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

ठीक ऐसी ही स्थिति मानस भवन के पास स्थित सीवेज टेंकर की है जो कि लगभग बीस दिनों से उबल रहा है और जिसका मलबा सड़क पर फैल रहा है। इसके अलावा भी नगर में छह-सात स्थानों पर जिसमें जलमंदिर रोड आदि शामिल हैं, में सीवर की गंदगी से यहां रहने वाले लोगों का जीवन दुश्वार हो गया है।

पीएचई अधिकारी छारी पर कार्रवाई करें कलेक्टर साहब
पीएचई के कार्यपालन यंत्री श्री छारी की कार्यप्रणाली इतनी लापरवाहपूर्ण और असंवेदनशील है कि कई बार उन्हें अधिकारियों से डाट खानी पड़ी है। स्थानीय विधायक और प्रदेश सरकार की उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने उन्हें सीवेज खुदाई के दौरान बाराहदरी को क्षति पहुंचाने का दोषी पाते हुए कड़ी फटकार लगाई थी। लेकिन इसके बाद भी श्री छारी नहीं सुधरे।

शहर के गणमान्य नागरिकों और समाजसेवियों ने कलेक्टर राजीव दुबे से मांग की है कि ऐसे संवेदनहीन अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए जो स्वच्छता अभियान को पलीता लगाने पर तुला हुआ है।