लुधावली में आदिवासी महिला की हत्या

शिवपुरी। शहर के लुधावली क्षेत्र में बीती रात्रि को एक घर में महिला की अज्ञात आरोपी द्वारा नृशंसा कर दी गई। हत्या की यह जानकारी सुबह होने पर परिजनों को लगी। बताया जाता है कि घर में वैवाहिक रस्म थी और बेटे की बारात के बाद उसकी मॉं घर के आंगन में मृत अवस्था में मिली।

घटना की जानकारी लगते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने मौका मुआयना और पुलिस अधीक्षक भी पहुंचे। जहां उन्होंने मृतका के परिजनों से चर्चा की और मामले का शीघ्र पर्दाफाश करने की बात कही। घटनाक्रम के अनुसार शहर के वार्ड क्रमांक 17 लुधावली क्षेत्र में एक शादी समारोह में जहां अपने ही पुत्र की शादी में आई महिला की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई।

बेटे की बारात जाने के बाद बीती रात्रि को आदिवासी समुदाय की यह महिला अपने परिवार के साथ यहां रात को खोईआ कर घर में सोने को चली गई तो वहीं परिवार की अन्य महिला भी अपनी रिश्तेदारी व घर के आसपास सोने चली गई। इसी बीच अलसुबह जब घर की महिलाऐं जागी और पुत्र की मॉं को मृत अवस्था में देखा तो सभी चीखने चिल्लाने लगे।

घटनाक्रम की जानकारी लगते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मृतक का मर्ग कायम कर मामले की विवेचना शुरू कर दी। घटनास्थल का निरीक्षण पुलिस अधीक्षक मोह मद युसूफ कुर्रेशी ने भी किया।

जानकारी के अनुसार ग्राम बेरखेड़ी थाना कोलारस निवासी श्रीमती रामकुुंवर पत्नि विशनली आदिवासी उम्र 35 वर्ष के यहां एक पुत्र राजू आदिवासी था लेकिन उसकी बड़ी बहिन नारायणी आदिवासी पत्नि उ मेद आदिवासी के यहां कोई संतान नहीं थी।

बचपन में ही जब राजू 4-5 साल का था तो नारायणी ने अपनी बहिन रामकुंवर से राजू को गोद लिया था और तभी से वह अपने माता-पिता नारायणी-उ मेद आदिवासी के साथ लुधावली में रहता था।

जब राजू आदिवासी की शादी का समया आया तो घर में खुशियां छाई हुई थी तभी उसको जन्मदेने देने वाली मॉं रामकुंवर भी आई हुई थी। बड़ी धूमधाम के साथ रामकुंवर और नारायणी ने अपने पुत्र राजू आदिवासी की बड़ी धूमधाम से शादी की और जिले के रन्नौद के सेसई ग्राम में राजू की बारात रवाना कर दी गई।

बारात जब चली गई तो घर में महिलाओं ने अपनी वैवाहिक प्रक्रियाऐं पूरी की जिसमें खोईआ डांस भी होता है यह सब रात 11 बजे तक चला। इसके बाद रामकुंवर घर के आंगन में सो गई तो वहीं नारायणी व अन्य महिलाऐं घर के अंदर दरवाजा बंद कर सो गई। सुबह जब नारायणी व परिजन उठे तो रामकुंवर को खून से लथपथ देख उनके होश उड़ गए और वहां हो-हल्ला मच गया।

संदिग्ध परिस्थितियों में रामकुंवर घर के आंगन में मृत मिली जहां उसके कान से खून निकल रहा था तो वहीं वह मृत अवस्था में पड़ी थी। ऐसे में मृतका की संदिग्ध मौत के बारे में पुलिस थाना देहात को सूचना मिली जिस पर पुलिस मौके पर पहुंची और मृतका का मर्ग कायम कर विवेचना शुरू कर दी। पुलिस अधीक्षक मोह मद युसूफ कुर्रेशी भी मौके पर पहुंचे और घटनास्थल का निरीक्षण कर थाना प्रभारी को उचित दिशा निर्देश दिए।
इनका कहना है-
मृतका की अवस्था को देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि हत्या की गई है आरोपी अज्ञात है जिसकी तलाश पुलिस शीघ्र कर लेगी। शीघ ही मामले का पर्दाफाश होगा और आरोपी पकड़ा जाएगा। मामले की जांच की जा रही है।
मोह मद युसूफ कुर्रेशी
पुलिस अधीक्षक, शिवपुरी