बाल विवाह किसी भी हालत में न हो: कलेक्टर

शिवपुरी। जिला कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि मु यमंत्री कन्यादान योजना के तहत जिले में 21 अप्रैल 2015 से विभिन्न स्थानों पर सामूहिक विवाह के कार्यक्रम आयोजित होंगे। यह सुनिश्चित करें कि सामूहिक विवाह के कार्यक्रमों में कोई बाल विवाह न हो। किसी भी स्थान से बाल विवाह होने की सूचना प्राप्त होने पर तत्परता के साथ कार्यवाही करें। 

जिला कलेक्टर  राजीव दुबे ने उक्त आशय के निर्देश आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा के पत्रों (टी.एल.) की बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिए। बैठक में अपर कलेक्टर  जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी  डी.के.मौर्य तथा जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारी एवं जिला अधिकारी उपस्थित थे। 

जिला कलेक्टर ने कहा कि बाल विवाह एक सामाजिक बुराई के साथ अपराध भी है। हम सबकी नैतिक एवं सामाजिक जवाबदारी है कि कोई बाल विवाह न हो। उन्होंने कहा कि जिले में मु यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 21 अप्रैल को सामूहिक विवाह के कार्यक्रम आयोजित होंगे। इन कार्यक्रमों में यह देख ले कि कोई बाल विवाह न हो। 

किसी भी स्थान से बाल विवाह होने की सूचना मिलने पर तत्काल राजस्व, महिला एवं बाल विकास, सामाजिक न्याय तथा पुलिस विभाग के अधिकारी स्थल पर पहुंचकर बाल विवाह रोकने की कार्यवाही करें।