शादीयों के सीजन में भारी पड़ रही गर्मी

शिवपुरी। शहर में इस समय शादियों का सीजन लोगों के सिर पर है और कई तरह की जि मेदारियों का बोझ उन्हें उठाना है लेकिन दिन प्रतिदिन बढ़ता गर्मी का पारा विवाह आयोजकों को भारी पड़ रहा है। लोग जहां सुबह निकलकर दिन में घरों में घुसने पर मजबूर हो जाते है तो वहीं देर शाम निकलकर अपने कार्यों को करते है।

दिन में तो अधिकांशत: बाजार सूने ही नजर आते है लेकिन शाम के समय बाजार में रंगत नजर आ जाती है। कई लोग जहां विवाह आयोजनों को लेकर तैयारियां कर रहे है तो कई लोग गर्मियों की छुट्टीयों में परिवार सहित कहीं बाहर घूमने का हॉली डे पैकेज बना रहे है। ऐसे में गर्मी में ठण्डक देने वाले शीतल पेय पदार्थों की मांग बढ़ गई है। लोग शिकंजी, नींबू पानी, आम का पना सहित अन्य ऐसे उत्पाद जिनसे गर्मी में राहत मिले उनका प्रयोग अब घरों में होने लगा है। 

लगभग 41 से 42 डिग्री तापमान में लोग स्वयं को असहज महसूस कर रहे है और गर्मी के इस बढ़ते पारे से कई लोगों की तबियत भी बिगडऩे लगी है। ऐसे में चिकित्सकों ने सभी आमजन को राय दी है कि गर्मी में चेहरे और सिर को ढककर ही घर से बाहर निकलें और अधिक से अधिक पानी पिऐं ताकि रोग प्रतिरोधक क्षमता में शरीर में पानी की मात्रा बढ़ेगी तो गर्मी का प्रभाव भी शरीर सहन कर सकेगा।
यहां बताना होगाकि प्रतिदिन भीषण गर्मी से लोग बुरी तरह हलाकान है। लगभग सुबह के 11 से 12 बजे के बीच ही कड़क धूप का असर दिखना शुरू हो जाता है। कई लोग जहां घरों में एसी लगाकर ठण्ड की अनुभूति ले रहे है तो वहीं मध्यम और निचला तबका पंख व कूलर के सहारे गर्मी से निजात पा रहा है। इस समय तो शादियों का सीजन है। 

कई लोग जहां विवाह आयोजन होने है वह पूरी तरह से गर्मी के प्रभाव को दूर रखने जैसे प्रबंध कर अपने आतिथ्यों को आमंत्रित कर रहे है। ऐसे में विवाह घर व होटल संचालकों की भी पौ बारह है ए.सी. की ठण्डी हवा का जहां चार्ज बढ़ा दिया है तो वहीं कूलर का भी चार्ज होटलों के कमरो में लगने लगा है। गर्मी के सीजन में अधिकांश जितने भी आयोजन होते है उनमें आयोजकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

 मौसमी फल और सब्जियों के चलते लोग भी अधिकांश ऐसे ही मौसम में सेहत का याल रखते है ताकि वह बेमौसम की सब्जी या फल का सेवन कर कहीं बीमारी का शिकार ना हो जाए। शहर के सभी होटलों में शादियों की भरमार है। बीते कुछ दिनों से शादियों का सीजन इस तरह हावी है कि लोगों को घरों से बाहर भी जाना पड़ रहा है। दूरस्थ क्षेत्रों में जहां ग्रामीण क्षेत्रों में पेड़ों की ठण्डक से ही लोग राहत की सांस ले रहे है तो कई जगह लोग होटलों में ठहरकर ही शादियों के सीजन का लुत्फ लेने को मजबूर है। 

गर्मी में बढ़ी ठण्डे पेय पदार्थों की बिक्री
अमूमन देखने में आया है कि सीजनवेल फल और सब्जियां ही लोगों को पसंद आती है लेकिन हरेक मौसम का प्रभाव अपनी रंगत बिखेरता है। जिसमें इन दिनों गर्मी का मौसम है तो यहां शीतल ठण्डे पेय पदार्थ की बिक्री दिनों दिन बढ़ती जा रही है। जूस, कोकाकोला, आईस्क्रीम और फलों की बिक्री में खूब बढ़ोत्तरी हो रही है। यहां अंगूर, आम, चीमरी सहित अन्य फल लोगों की पसंद बने हुए है। जहां घर-घर और बाजार में फलों के जूसों की बहार भी लोगों के लुभा रही है। 

सेहत का याल रखने की जरूरत
गर्मी के मौसम में सर्वाधिक रूप से आमजन को अपनी सेहत का याल रखने की जरूरत है क्योंकि इस समय खान-पान को लेकर लोग भ्रमित हो जाते है और बाजार की चाट पकौड़ी व तेल युक्त पदार्थों का सेवन करके स्वास्थ्य से खिलवाड़ करते है। ऐसे में लोगों को चाहिए कि वह सात्विक भोजन करें और गर्मी के इस मौसम में जितना स्वास्थ्य का याल रखा जाए उतना ही बेहतर है। क्योंकि चिकित्सक भी सलाह देते है कि गर्मी में अधिक से अधिक पानी पीऐं ओर फल व जूसों का सेवन करें क्योंकि स्वस्थ्य शरीर के लिए स्वस्थ्य खान-पान आवश्यक है।