बीच शहर में है गैस से भरा गोदाम, कभी भी हो सकता है धमाका


शिवपुरी। शहर के बीचों बीच सिंघई प्रिंटर्स के समीप ऑक्सीजन गैस से भरा गोदाम से नागरिको की जान सांसत में है। यहां के आसपास रहने वाले लोगों ने प्रशासन से शीघ्र गोदाम को अन्यत्र स्थापित करने की मांग की है ताकि यह गोदाम व्यावसाय भी चले और लोग भी सुरक्षित रह सके।

अभी कुछ दिनों पूर्व गैस गोदाम के आसपास के नागरिकों ने एडीएम को भी शिकायत कर आपत्ति दर्ज कराई थी जिस पर एडीएम ने खाद्य अधिकारी को मौका मुआयना कर उचित कार्यवाही के निर्देश दिए थे लेकिन इस शिकायत के अगले ही दिन खाद्य अधिकारी ने इसे अपने कर्तव्य क्षेत्र से बाहर बताकर मामले से पल्ला झाड़ लिया। अब नागरिकों ने प्रशासन से पुन: इस मामले में उचित कार्यवाही की मांग की है।


बताया जाता है कि शहर के बीचों बीच गैस गोदाम का यह कारोबार बीते लंबे समय से चल रहा है। बैल्डिंग व ऑक्सीजन गैस होने से जहां यह व्यावसायिक रूप में उपयोग हो रही है तो वहीं दूसरी ओर जिला चिकित्सालय व अन्य निजी चिकित्सालयों में भी  ऑक्सीजन गैस का उपयोग होता है। ऐसे में यह गैस जहां उपयोगी है तो वहीं दूसरी ओर जानलेवा भी। क्येांकि जिस जगह इस गैस के  टैंकर रखे हुए है वह स्थान शहर के बीचों बीच है।

 स्थानीय झांसी तिराहा से महल कॉलोनी को जाने वाला यह मु य मार्ग प्रतिदिन लोगों की आवाजाही का केन्द्र है। यहां आसपास के नागरिकों ने भी शिकायत कर एडीएम से उचित कार्यवाही की मांग की। लोगों काकहना है कि यह गैस जहां गैस बैल्डिंग के काम में आती है तो वहीं अस्पतालों में भी ऑक्सीजन का काम करती है इसलिए ऐसे गैसों के इस कारोबार को शहर से दूरस्थ क्षेत्र में किया जाना ही जनहित में होगा।

 बताया जाता है कि यहां के नागरिक हमेशा भयभीत रहते है कि बीच बाजार गैस गोदाम होने से कहीं कोई हादसा ना हो जाए। कई बार लोगों ने गैस कारोबारी से भी ऐसा करने को कहा लेकिन उन्होनें  इस ओर ध्यान नहीं दिया और आज भी यह गैस गोदाम बदस्तूर जारी है। लोगों ने खाद्य विभाग से भी मांग की है कि ऐसा कारोबार करने वालों के खिलाफ उचित कार्यवाही की जावे व गैस गोदाम शहर से बाहर स्थानांतरित किया जावे।