शिवपुरी की धरा का कंपायमान, पाढिए इन कंपन दिलो की कहानी, उन्ही के जुबानी

शिवपुरी। आज सुबह आए नेपाल में आए 7.8 की भारी तिव्रता से आए भूंकप के झटको का असर शिवपुरी में भी महसूस किए गए। शिवपुरी की धरा में कंपयमायन हुआ तो शिवपुरी वासियों के दिलो में भी किसी अनहोनी की अंशका से कंपन हो गया। पढिए शिवपुरी समाचार डाट कॉम पर शहर के निवासियो ने इन झटको की प्रतिक्रिया।

 आज सुबह लगभग 11.45 बजे अचानक धरती कंपायमान होने लगी जिससे घरों में बैठे लोगों ने झटकों से महसूस किय इसके बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल आये। न्यू ब्लॉक सहित पुरानी शिवपुरी, कमलागंज, झांसी तिराहा, पोहरी बस स्टेण्ड, ग्वालियर वायपास, सदर बाजार, अस्पताल चौराहा, झांसी तिराहा, माधवचौक सहित अनेक स्थानों पर झटकों को महसूस किया गया है।

जिससे अफरा तफरी का माहौल भी निर्मित हो गया। लोग भौचक्के होकर इधर-उधर घूमने लगे बाद में कंपन खत्म हुआ तो लोगों ने राहत की सांस ली और घरों में घुसकर टीव्ही खोलकर देखी तो हर न्यूज चैनल पर देश के अन्य स्थानों सहित दिल्ली क्षेत्र में भूकंप आने की खबरें आ रहीं थीं जिससे लोगों को शिवपुरी में भी भूकंप आने की पुष्टि हुई।

गौतम बिहार कॉलोनी में रहने वाले रामसेवक गुप्ता का कहना है कि वह अपने पलंग पर लेटे हुए तभी उन्हें झटके महसूस हुए और वह अचानक पलंग से गिर गये।

 इसी तरह पुरानी शिवपुरी के महेन्द्र भार्गव को भी झटके महसूस हुए। झांसी तिराहे तुलसीनगर में निवासरत विजय शर्मा भी अपनी कुर्सी ने गिर गये। राघवेन्द्र नगर निवासी कांग्रेस नेता राजेश यादव का कहना है कि वह अपने घर में थे और पौने 12 बजे के आसपास उनका कांच का फर्नीचर तेजी से हिलने लगा।  इस तरह कई लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किये।

पुरानी शिवपुरी क्षेत्र में फैय्याज आतिशबाजी वालों के घर पर रखा सामान जमीन पर गिर गया। वहीं महावीर कुल्फी वाले, दीपक जैन, डिंपल जैन के घरों का सामान भी गिर गया। जिससे घबराकर सभी लोग अपने पूरे परिवार के साथ घरों से बाहर निकल आये।

गांधी कॉलोनी में रहने वाले मनीष शर्मा, राजू वैश्य, अनिल शर्मा, सुरेन्द्र सक्सेना ने बताया कि वह अपने घरों में थे तभी अचानक कंपन होने लगा और धीरे-धीरे कम उनके सामान नीचे गिरने लगे। किचिन में रखे सारे बर्तन जमीन पर गिर गये।

वर्मा कॉलोनी में कुलदीप शर्मा के घर पर कांच का बना शोकेस कंपन करने लगा और कांच निकल गये, वहीं डॉ. केके शर्मा के दांतों के अस्पताल में उनकी मशीनें हिलने लगी, उस समय वह एक मरीज के यहां दांत लगा रहे थे। कंपन होने के बाद वहां बैठे मरीज और डॉक्टर क्लीनिक से बाहर निकल आये।

कोर्ट रोड पर दुकानों का सामान गिरा
सुबह लगभग 11.45 पर अचानक धरती कंपन होने से शहर में अफरा-तफरी मच गई, वहीं कोर्ट रोड क्षेत्र में दुकानदारों का सामान दुकानों से गिर गया जिससे भूकंप की तीव्रता देखी गई।  यह खबर शहर में आग की तरह फैल गई और लोगों में चर्चाएं भी शुरू हो गईं।

बदरवास में कट गया गाल
शिवपुरी के बदरवास में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये। वहां के निवासी नरेश जैन, सोनू परिहार, ओमप्रकाश ने जानकारी बताया कि झटके 2 से 3 मिनट तक महसूस किये गये।

इस कारण उनके घरों का सामान जमीन पर गिर गया। हेयर सैलून की दुकान में कपिल सेन नामक युवक एक व्यक्ति की सेबिंग बना रहा था तभी भूकंप का झटका आया जिससे उसका उस्तरा  उसके गाल पर लग गया जिससे उसके यहां हल्की चोट लग गई, वहीं सामने लगा शीशा टूटकर छार-छार हो गया।

पानी पी रहे बच्चे के हाथ से गिरा गिलास
पुरानी शिवपुरी में निवासरत कृष्णकुमार सोनी छोटू के तीन वर्षीय बालक ने भी झटके महसूस किये। जिस समय यह झटके आये उस समय वह बालक पानी पी रहा था जिससे  उसका हाथ से छूट गया और गिलास में भरा पानी उसके शरीर पर गिर गया। इसके बाद पूरा परिवार घर से बाहर आ गया।

निर्माणाधीन मकान में कार्य कर रहे मजदूरों में मची खलबली
वर्मा कॉलोनी में चार मंजिला निर्माणाधीन मकान में जैसे ही झटके महसूस हुए तो वहां कार्य कर रहे मजदूरों में खलबली मच गई और आनन-फानन में अपना कार्य छोड़कर वह मजदूर सड़क पर आ गये। इस दौरान तेजी से उतर रहे भाग रहे मजदूर गिर भी गये, लेकिन उन्हें कोई चोटें नहीं आई।