33 साल बाद पहली बार: नहीं बढ़ें रजिस्ट्रीयों के दाम

शिवपुरी। रियल एस्टेट कारोबार करने वालो के लिए यह अच्छी खबर है कि इस वित्तीय नए वर्ष मे रजिस्ट्रीयों की कीमत में कोई बढोत्तरी नही की गई है। यह 33 साल में पहली बार हुआ है कि नए वित्तीय वर्ष में रजिस्ट्रयों मे एक प्रतिशत की भी बढोत्तरी ना की गई हो।

जानकारी के अनुसार इसके दो कारण बताए जा रहे है,एक तो इस कारोबार में पिछले वर्ष से मंदी छाई है। और इस मंदी का शिकार व्यापारियों के साथ-साथ विभाग भी रहा है,जो इस वर्ष टारगेट भी पूरा नही कर पाया है। दूसरा कलेक्टर गाईड लाईन के तहत प्रॉपर्टी की कीमतें तय करने के लिए जिला मूल्यांकर समिति के समक्ष कई आपत्तियां रेट कम करने को आई थी।

जानकरी के अनुसार  सन 1982 से जब से कलेक्टर गाइडलाइन जिले में लागू हुई है तब से पहली बार हो रहा है कि एक प्रतिशत भी गाइडलाइन में इस वित्तीय वर्ष 2015-16 में बढ़ोत्तरी नहीं की जा रही है। वर्ष 2015-16 के लिए 1 अपै्रल से लागू होने वाली नई दरें वर्ष 2014-15 की तरह ही लागू रहेंगी।

जिला मूल्यांकन समिति के प्रस्ताव पर भोपाल में प्रदेश स्तर पर मु य सचिव की अध्यक्षता वाली कमेटी ने जिला स्तर के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। 1 अपै्रल से कलेक्टर गाइड लाइन प्रभावी होगी। पिछले दिनों जिला स्तरीय समिति में पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने आपत्ति लगाई थी कि नई दरें न बढ़ाई जाएं और पुरानी दरों की समीक्षा की जाए कि किस इलाके में रेट ज्यादा हैं और किस इलाके में कम हैं।

इसके अलावा दूसरे जमीन कारोबारियों ने भी कलेक्टर गाइड लाइन पर आपत्ति उठाई थी। इन आपत्तियों के बाद वर्ष 2015-16 में रेट न बढ़ाए जाने का निर्णय लिया गया है। इस बार रेट न बढ़ाए जाने के बाद अब लोगों को राहत मिलेेगी।