सफाई के लिए दौड़े सिंधिया

शिवपुरी। रोटरी राइजर्स क्लब द्वारा शिवपुरी को साफ-स्वच्छ एवं हरा भरा बनाने के उद्देश्य से मैराथन का आयोजन एक सकारात्मक पहल है। इसके सकारात्मक परिणाम फलीभूत होंगे। उक्त उद्गार पूर्व केन्द्रीय मंत्री और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रन फॉर ग्रीन एण्ड क्लीन शिवपुरी मैराथन के अवसर पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किये।


समारोह में सीआरपीएफ के डीआईजी एके सिंह भी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। समारोह के बाद दोनों अतिथियों ने हरी झण्डी दिखाकर मैराथन धावकों को रवाना किया। प्रारंभ में स्वागत भाषण रोटरी राइजर्स क्लब के अध्यक्ष सिद्धार्थ लड़ा ने दिया। जिन्होंने आयोजन के उद्देश्यों से अवगत कराते हुए कहा कि शिवपुरी को साफ और हरा भरा रखने के लिए वह यहां के नागरिकों को प्रेरित करेंगे।

कार्यक्रम में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि वातावरण प्रदूषित होने के कारण मु य कारण बढ़ती हुई आबादी है जिस पर हम नियंत्रण लगाने में सफल नहीं हो पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज आबादी 7 विलियन तक पहुंच चुकी है और अगले 15 साल में इसके 9 विलियन तक होने की आशंका है। आबादी के साथ-साथ वाहनों की सं या भी बढ़ रही है और उससे निकल रहा धुंआ वातावरण को प्रदूषित कर रहा है।

जिससे पृथ्वी मां का संतुलन बिगड़ रहा है। उन्होंने कहा कि विकास के साथ-साथ प्रकृति के साथ संतुलन बनाये रखना भी जरूरी है। इस संतुलन को बनाये रखने की समाज के सभी वर्गों की जि मेदारी है। विशिष्ट अतिथि डीआईजी एके सिंह ने  स्वच्छता का महत्व प्रतिपादित करते हुए कहा कि इससे खुशहाली और समृद्धि आती है।

प्रदूषण से मुक्त हम पेड़ पौधे लगाकर हो सकते हैं। इन सब कामों में जनता की भागीदारी जरूरी है। समारोह में जिला कांग्रेस अध्यक्ष रामसिंह यादव, प्रेमनारायण नागर, शहर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राकेश गुप्ता, विधायक शकुंतला खटीक, नपाध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह, उपाध्यक्ष अन्नी शर्मा, सांसद प्रतिनिधि हरवीर सिंह रघुवंशी आदि उपस्थित थे।

सफाई के लिए बेटी ने किया प्रेरित: DIG
डीआईजी सिंह ने बेबाकी से स्वीकार किया कि उन्हें साफ- सफाई के लिए उनकी छोटी बेटी ने प्रेरित किया। श्री सिंह ने कहा कि 10 साल पहले वह शिवपुरी में थे और यहां उन्होंने एक दुकान पर परिवार सहित बैठकर आईसक्रीम खाई।

आईसक्रीम खाने के बाद खाली कप उन्होंने वहीं छोड़ दिये, लेकिन मेरी बेटी उठी और उसने सभी कप उठाकर डस्टबिन में डाले। इससे मुझे स्वच्छता और सफाई अपनाने की प्रेरणा मिली। इसकी सराहना कार्यक्रम में मौजूद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की।

मैराथन में ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी लिया भाग
मैराथन में ज्योतिरादित्य सिंधिया को अन्य धावकों का हौंसला बुलंद करने हेतु कुछ कदम चलना था, लेकिन श्री सिंधिया ने इसके स्थान पर वह पूरे रास्ते दौड़ेे। उन्होंने मैराथन के प्रारंभिक स्थल एचडीएफसी बैंक के सामने से दौडऩा प्रारंभ कर एबी रोड, माधवचौक, गांधी चौक, कोर्ट रोड, अस्पताल चौराहा, अग्रसेन चौराहा, राजेश्वरी रोड, गुरूद्वारा चौराहा होते हुए एचडीएफसी बैंक पर दौड़ समाप्त की।