सड़क बनाने खोद डाली सरकारी जमीन

शिवपुरी। जिले के बूढ़ीबरोद की पंचायत मोहनगढ़ में इन दिनों प्रधानमंत्री ग्राम सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है लेकिन यहां होने वाले निर्माण में जिस मिट्टी को उपयोग में लाया जा रहा है वहीं किसी खदान की ना होकर सरकारी जमीन से खोदी जाकर दोहन, उत्खनन अैर परिवहन किया जा रहा है।

जब इस संबंध में विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करना चाही तो उन्होंने भी कोई जबाब देने में गनीमत नहीं समझी, जिससे ऐसा प्रतीत होता है कि कहीं ना कहीं यहां सड़क भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रही है और इसे मिलजुलकर पूर्ण करने का सोचा-समझा खेल रहा है।

 इस ओर जिला प्रशासन से ध्यानाकर्षण कर उचित कार्यवाही की मांग ग्रामीणों ने की है साथ ही पूरे मामले की जांच की जाए ताकि इस सरकारी जमीन खोदकर उसकी मिट्टी का प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना निर्माण कराने वालों पर उचित कार्यवाही हो सके।

बताना होगा कि शिवपुरी के बूढीबरोद पंचायत से मोहनगढ के बीच प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के तहत आठ कि.मी ल बी सडक का निर्माण किया जा रहा है इस सडक को बनाने जिस मिटटी का उपयोग किया जा रहा है वह मिटटी किसी खदान से न लाकर सड़क के आसपास से ही खोदी जा रही है जिससे सडक के दोंनो और ल बे खाईनुमा गड्डे हो गये है।

ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने ठेकेदार से सड़क के आसपास गड्डे खोदने की मना किया था पर ठेकेदार ने अपनी दबंगता दिखाते हुऐ उनके विरोध को ठंडा कर दिया और सड़क के आसपास बडे बडे गड्डे खोद डाले गये।

बिना अनुमति के हो रही खुदाई
बताया जाता है कि यह भूमि सरकारी है और बिना खनिज विभाग और राजस्व विभाग की अनुमति के ठेकेदार ने इस जमीन पर खनन कर डाला है बताया जा रहा है की इस सडक को बनाने का ठेका भोंती के एक ठेकेदार को मिला है और उस ठेकेदार ने जिले के आर.ई.एस. कार्यालय के रसूखदार बाबू के मुंह बोले पुत्र को पेठी कांर्टेक्ट पर दिया है और आर.ई.एस के बाबू की सांठगांठ से इस सड़क निर्माण को देखने न तो खनिज विभाग का कोई अधिकारी मौके पर गया है और न ही क्षेत्रिय पटवारी ने राजस्व विभाग को इस अवैध उत्खनन की जानकारी दी है अगर ठेकेदार किसी मुरम की लीज लेता तो उसे एक मोटी रकम लीज के एवज में चुकानी पड़ती, पर ऐसा हुआ नहीं और ठेकेदार को बिना लीज के मिट्टी मिल रही है जिससे ठेकेदार को मोटी रकम का मुनाफ ा होना लाजिमी है अगर राजस्व विभाग या खनिज विभाग बूढ़ीबरोद में बन रही इस सडक को जाकर देखे तो साफ  हो जायगा की ठेकेदार ने राजस्व की जमीन पर खनन कर लाखो के बारे न्यारे कर लिए है।