सिंधिया करेंगें नपा उपाध्यक्ष का फैसला, कांग्रेसी पार्षद दिल्ली रवाना

शिवपुरी। शहर के 39 सदस्यीय नगर पालिका परिषद में कांग्रेस के 12 पार्षद चुनकर आए हैं जिनमें 4 पुरूष और 8 महिला पार्षद हैं। उपाध्यक्ष पद की दौड़ में मु य रूप से पुरूष पार्षद ही अग्रणी हैं, लेकिन किसी नाम विशेष पर कोई सहमति नहीं बन पा रही है।

उपाध्यक्ष पद के प्रमुख दावेदार वार्ड क्रमांक 10 के पार्षद अन्नी शर्मा और वार्ड क्रमांक 33 के पार्षद इस्माइल खान अपने समर्थकों के साथ दिल्ली रवाना हो गए हैं जहां वह सांसद सिंधिया से भेंटकर टिकट की मांग करेंगे। इन दोनों के अतिरिक्त देवेन्द्र शर्मा और आकाश शर्मा भी टिकट की दौड़ में हैं।

जिला कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने अपना नाम स्पष्ट न करने की शर्त पर बताया कि उपाध्यक्ष पद के लिए मु य रूप से अन्नी शर्मा और इस्माइल खान दावेदार माने जा रहे हैं, लेकिन इन दोनों के बीच सहमति न बन पाने पर किसी महिला पार्षद को भी टिकट दिया जा सकता है। हालांकि चुनी गईं 8 महिला पार्षदों में से अभी किसी ने भी अपनी इस पद के लिए दिलचस्पी जाहिर नहीं की, लेकिन कांगे्रस के कुछ वरिष्ठ नेता वार्ड क्रमांक 9 से जीतीं ज्योति धाकड़ जो कि जिला कांग्रेस के पूर्व कार्यवाहक अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण धाकड़ की पुत्रवधु हैं को टिकट के लिए लॉबिंग कर रहे हैं।

उक्त पदाधिकारी ने बताया कि यदि अन्नी शर्मा और इस्माइल के बीच सहमति नहीं बनती तो ज्योति धाकड़ को उ मीद्वार बनाया जा सकता है, लेकिन सवाल यह है कि कांग्रेस जीत के गणित तक कैसे पहुंचे? सीधे संघर्ष में कांग्रेस को 12 पार्टी के पार्षदों के अलावा 9 अन्य पार्षदों का समर्थन जुटाना होगा। वह भी उस स्थिति में जबकि कांग्रेस के पार्षद पाला बदल न करें। जबकि इतिहास इस बात का गवाह है कि उपाध्यक्ष पद के चुनाव में जीत के समीकरण के बावजूद कांग्रेस को मात खानी पड़ी। 2009 में कांग्रेस के 18 पार्षद थे, लेकिन चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी को महज 11 मत मिले।

इस बार तो भाजपा के 18 पार्षद और कांग्रेस के महज 12 पार्षद जीतकर आए हैं। ऐसी स्थिति में कांग्रेस को जीत के लिए भाजपा पार्षदों में भितरघात करनी होगी। उपाध्यक्ष पद के लिए इसी रणनीति में माहिर अन्नी शर्मा और इस्माइल खान जोर लगा रहे हैं। अन्नी शर्मा के लिए सूत्र बताते हैं कि नपा के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन सिंह सेंगर, युवक कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष रामकुमार शर्मा और खलील खान सक्रिय हैं। बताया जाता है कि अन्नी शर्मा की पैरवी करने के लिए उनके साथ उक्त तीन नेता भी आज दिल्ली पहुंचे हैं वहीं इस्माइल खान के लिए उनके पिता इब्राहिम खान समर्थकों के साथ दिल्ली में जमे हुए हैं। लेकिन सूत्र बताते हैं कि श्री सिंधिया ने कहा है कि टिकट का फैसला स्थानीय स्तर पर ही किया जाए।