माधव नेशनल पार्क की सडक बनाने के लिए खोद डाला पार्क

शिवपुरी। शिवपुरी की पहचान माधव नेशनल पार्क गेट न.2 से प्रवेश के लिए सडक का निर्माण किया जा रहा है इसमें यह खास है कि इस सडक के लिए मुरम और बोल्डर और मुरम के लिए पार्क को ही खोदा जा रहा है।

जानकारी के अनुसार माधव नेशनल पार्क के गेट न.2 से पार्क के अंदर के लिए पर्यटक की सुविधा के लिए और अगमन को सुलभ करने के लिए 3 किलो मीटर लंबी सडक का निर्माण किया जा रहा है।

इस सडक को खंडे और बोल्डर बिछा कर मुरम डालकर बनाया जा रहा  है,परन्तु इस सडक पर भ्रष्टाचार ईतना हावी है कि सडक में प्रयुक्त होने वाले खंडे और मुरम को पार्क की सीमा के अंदर से पोखलैंड मशीन के माध्यम से खनन किया जा रहा है।

विदित हो कि माधव नेशनल पार्क मेे वन्य प्राणियों के संरक्षण पर सरकार करोंडो रूपए खर्च कर रही है और पार्क के तमाम अधिकारी और कर्मचारियों को पार्क का और उसके जानवरों का सरंक्षण हो इसके लिए उन्है रखा गया है परन्तु यहां चौकीदार ही चोरी कर रहा है अर्थात पार्क के अधिकारी पार्क में डाली जा रही सडक के लिए पार्क को ही खोद रहे है।

इनका कहना है
वन भूमि में खुदाई की बात की जाए तो यह एक नियम के तहत तो की जा सकती है लेकिन यदि नियम विपरीत खोदी गई है तो मैं इस मामले को देखता हूं फिलवक्त में जल्दी में हूं बाद में आपसे मिलकर बात करूंगा।
एम.एम.शर्मा
रेंजर नेशनल पार्क शिवपुरी

वन भूमि में यूं तो खुदाई नहीं हो सकती है यदि ऐसा है तो यह जानकारी आपके द्वारा मिली है तो मैं इस मामले को गंभीरता से लूंगा और यदि नेशनल पार्क मे खनन किया गया है तो यह गलत है मैं रेंजर से इस मामले पर बात करूंगा।
नरेंद्र सिंह
एस.डी.ओ नेशनल पार्क शिवपुरी