सरकारी कर्मचारियों ने ली सुशासन की शपथ

शिवपुरी। भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस के एक दिन पूर्व 24 दिस बर 2014 को प्रतिवर्ष अनुसार इस वर्ष भी सुशासन दिवस के रूप में मनाया गया।  सुशासन दिवस के अवसर पर शासकीय सेवकों ने सुशासन की शपथ ली। इस मौके पर वक्ताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला।
सुशासन दिवस का जिला स्तरीय कार्यक्रम सामुदायिक भवन नगर पालिका गांधी पार्क शिवपुरी में पोहरी क्षेत्र के विधायक श्री प्रहलाद भारती के मु य आतिथ्य में समन्न हुआ।

कार्यक्रम में मु य वक्ता के रूप में श्री पुरूषोश्रम गोतम, जिला कलेक्टर राजीव दुबे, पुलिस अधीक्षक  एम.एल.छारी, पूर्व विधायक  माखनलाल राठौर, अपर कलेक्टर  जेड.यू.शेख, जिला पंचायत के मु य कार्यपालन अधिकारी डी.के.मौर्य, अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी  डी.के.जैन, डिप्टी कलेक्टर मुकेश शर्मा सहित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

पोहरी विधायक प्रहलाद भारती ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अटल जी ने 40 वर्षों तक विपक्ष में रहकर भी मूल्यों की राजनीति की। उन्होंने कभी भी सिद्धांतो से समझौता नहीं किया। अटल जी ने पं.दीनदयाल उपाध्याय के सपनों को धरातल पर उतारने के लिए गांव, किसान एवं मजदूरों के कल्याण के लिए किसान क्रेडिट कार्ड, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय नदी जोड़ो जैसी अनेक योजनाएं शुरू की।

कार्यक्रम में मु य वक्ता के रूप में बोलते हुए पुरूषोश्रम गोतम ने कहा कि ग्वालियर अंचल के लिए गौरव की बात है कि अटल जी इस क्षेत्र से है। उन्होंने अटल जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वह बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी है। वह विराट एवं संवेदनशील होने के साथ-साथ कवि हृदय भी है तथा वह एक शिखर पुरूष के रूप में जाने जाते है।

उनके प्रधानमंत्री कार्यकाल में परमाणु शक्ति को बढ़ावा मिला। श्री गोतम ने कहा कि अटल जी ने तत्कालीन विदेशमंत्री के रूप में संयुक्त राष्ट्रसंघ में अपनी राष्ट्रभाषा हिन्दी में भाषण दिया। जिसे लोगों ने पूरी गंभीरता के साथ सुना। पूर्व विधायक माखनलाल राठौर ने कहा कि अटल जी के कार्यकाल में ऐतिहासिक कार्य किए गए। भारत सरकार ने उन्हें ''भारत रत्नÓÓ देने का निर्णय भी लिया है।

जिला कलेक्टर  राजीव दुबे ने कार्यक्रम में सुशासन दिवस पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सुशासन दो शब्दों से मिलकर बना है। जिसका अर्थ है बनी नीतियों का क्रियान्वयन करना है। श्री दुबे कहा कि जनमुखी प्रशासन का आशय शासकीय सेवक जनता के बीच पहुंचकर उनकी समस्याओं को सुने एवं निराकरण करें।

उन्होंने शासकीय सेवकों से कहा कि आज उन्हें जो शपथ दिलाई गई है, उसके तहत सुशासन के उच्चतम मापदण्डों को स्थापित करने सदैव संकल्पित रहे।

अपर कलेक्टर  जेड.यू.शेख ने अटलजी के कृतत्व एवं व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी ने देश में राजनीति के क्षेत्र में जो मापदण्ड स्थापित किए। उनको अनुशरण करने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम में डिप्टी कलेक्टर  मुकेश शर्मा ने अपने विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन श्री गिरीश मिश्रा एवं अरूण अपेक्षित ने किया इस मौके पर विधायक श्री भारती ने उपस्थित लोगों को सुशासन की शपथ दिलाई।