3 हजार की रिश्वत लेते हुए लोकायुक्त ने पटवारी को रंगे हाथों दबोचा

शिवपुरी। नरवर तहसील में पदस्थ हुए पटवारी को ग्वालियर लोकायुक्त पुलिस ने मंगलवार दोपहर एक किसान से 3 हजार रूपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों दबोचा। आरोपी पटवारी ने नरवर क्षेंत्र स्थित 2 बीघा जमीन के बंटबारे को लेकर तीन माह पूर्व किसान से 20 हजार रूपए की रिश्वत मांगी थी।

जिसमें से पीडि़त 4-4 हजार रूपए की दो किश्त दे चुका था और अब आज वह शेष तय रकम में से तीसरी किश्त के रूप में 3 हजार रूपए देने शिवपुरी के झींगूरा क्षेंत्र में स्थित पटवारी के मकान पर गया था जहां लोकायुक्त पुलिस ने किसान से रूपए लेेते हुए पटवारी को ट्रेप कर लिया। हालांकि कार्रवाई के बाद पुलिस ने आरोपी पटवारी को नियम के तहत मौके पर ही जमानत दे दी और मामले में आगे की कार्रवाई शुरू कर दी हैै।

नरवर क्षेंत्र के मायारामपुरा मगरौनी निवासी दारा कुशवाह की २ बीघा जमीन दारा के अलावा उसकी दो बहनों विद्या व रामबाई के नाम से है। इस भूमि का तीनों के बीच बंटवारा होना था जिसके लिए दारा का पुत्र योगेश कुशवाह गत तीन माह पूर्व हल्का नंबर 9 के पटवारी मनमोहन(28) पुत्र कांशीराम जाटव निवासी झींगूरा शिवपुरी से मिला था। बंटवारा प्रकरण निबटाने की एवज में पटवारी ने योगेश से कुल २० हजार रूपए रिश्वत के रूप में मांगे थे।

जिसमें से योगेश ने पटवारी को ४-४ हजार रूपए दो किश्तो में पटवारी को दे दिए थे। इसके बाद योगेश की स्थिति ऐसी नहीं रही कि वह रिश्वत की शेष रकम पटवारी को दे सके। ऐसी स्थिति में योगेश के चाचा रामसिंह ने इस पूरे मामले की शिकायत लोकायुक्त में करने की बात कही। जिस पर से योगेश ने २४ दिसंबर को लोकायुक्त पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। शिकायत पर से पुलिस ने एक आरक्षक प्रमोद तोमर को योगेश के साथ रिश्वत की बातचीत रिकोर्ड करने के लिए शिवपुरी भेजा।

यहां पर टेपरिकोर्डर में योगेश व पटवारी के बीच लेनदेन की बात रिकोर्ड हो गर्ई। जिस पर से योजनाबद्ध तरीके से लोकायुक्त पुलिस के डीएसपी एस आर शर्मा के नेतृत्व में एक पुलिस टीम योगेश के साथ शिवपुरी स्थित पटवारी के घर आई और पटवारी को किसान से ३ हजार रूपए रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों दबोच लिया। रिश्वत के नोट लेते समय पटवारी को ऐसा लगा कि नोटो में कुछ पाउडर जैसा लगा है जिस पर से पटवारी ने उक्त पैसे योगेश को वापस कर दिए लेकिन पुलिस ने जब पटवारी के हाथों को कैमीनल से धुलाया तो पूरा पानी गुलाबी हो गया। लोकायुक्त पुलिस ने इस मामले मेें पटवारी के  िालाफ मामला दर्ज कर विवेचना शुरू कर दी हैै।