मर्यादा अभियान में मर्यादाएं तार तार, शौचालय निर्माण में 23 करोड़ का घोटाला

शिवपुरी। केन्द्र सरकार का मर्यादा अभियान की शिवपुरी जिले में मर्यादा नही रखी है। इस अभियान में पिछले 5 साल में 10 प्रतिशत काम भी नही हुआ है, और पैसा पूरा का पूरा निकाल लिए जाने के सामाचार मिल रहै है।

जानकारी के अनुसार इस मर्यादा अभियान में शिवपुरी जिले की सभी ग्राम पंचायतो के लिए लगभग 23 करोड रूपया केन्द्र सरकार ने आबंटित किया था। इन पैसो में जिले में 23 हजार 812 शोचालय का निर्माण करना था।

इस पैसो को मार्यादा और स्वस्छ भारत मिशन के जिलापंचायत अधिकारी सत्यमूर्ति पांडे ने आठो विकास खण्डो के जनपदो में भेज कर सो गए अकेले ही दिनारा पंचायत में ही इस अभियान में पैसो से 1 करोड का घोटाला निकला।

और आप सभी को विदित होगा कि इसी अभियान में करैरा जनपद सीईओ एसके श्रीवास्तव दोषी पाया गया जिसके चलते उनका मामला कोर्ट में विचाराधीन है और वो जमानत पर है विभागीय जांच के दौरान ग्वालियर संभागायुक्त केके खरे ने उनसे 67 लाख रुपए की राशि वसूल करने के आदेश जारी किए साथ ही 5 लाख रुपए की व्यक्तिगत रिकवरी भी विभाग ने उनसे की इस मामले में दिनारा ग्राम पंचायत के सचिव एवं मटेरियल सप्लायर्स पर भी एफआईआर दर्ज की गई है।

इस घोटाले के कारण यह मामला सुर्खियो मेें आ गया था, इस कारण इस अभियान के सभी कामो पर प्रेस ने नजर दौडाना शुरू की तो शासन दोषी अधिकारियोंं को बचाने के प्रयास में जुट गया है।

बताया गया है कि पोहरी और बदरवास ब्लॉक भी ड़ेढ करा़ेड की राशि वापस करेंगे दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में तो शौचालयों का निर्माण नहीं हुआ है शिवपुरी ब्लॉक में भी किसी भी अफ सर ने इस अभियान को गंभीरता से नहीं लिया है मामला उजागर होने के बाद अब विभाग मामले को दबाने के लिए यहां से भी डेढ़ करा़ेड रुपए की वसूली करने की बात कर रहा है।

इस अभियान के तहत कोलारस, करैरा, नरवर, पिछोर और खनियाधाना ब्लॉक में 2 करा़ेड 58 लाख रुपए शौचालय बनाने के लिए आबंटित किए गए थे यह पैसा वर्ष 2012-13 में आबंटित किया गया था, किंतु किसी भी ब्लॉक में ग्रामीण स्तर पर शौचालय नहीं बनाए गए इसमें से 4600 रुपए निर्मल ग्राम योजना के तहत आबंटित किए जाने थे वहीं 4400 रुपए मनरेगा से मिलते थे इस प्रकार कुल 9 हजार रुपए की राशि से प्रत्येक ग्राम में शौचालय निर्माण होने थे विभाग अब इन पांचों ब्लॉकों को जारी की हुई राशि वसूल रहा है।

इनका कहना है
हमने आठों ब्लॉक चिन्हित कर पैसों की रिकवरी शुरू कर दी है कुल मिलाकर 4 करा़ेड रुपए से ज्यादा की राशि हम वसूल कर रहे हैं इस पैसे को दोबारा जारी कर शौचालय निर्माण कराए जाएंगे
सत्यमूर्ति पांडे
परियोजना अधिकारी मर्यादा एंव स्वच्छ भारत मिशन जिला पंचायत