जनसंसद में मचा हंगामा, हुई नारेबाजी

शिवपुरी। नगर के विकास के लिए अध्यक्ष पद के प्रत्याशी क्या करना चाहते हैं और उनमें क्या संभावनाएं हैं इसके आंकलन हेतु प्रेस क्लब ने जन संसद कार्यक्रम आयोजित कर उल्लेखनीय पहल की, लेकिन प्रत्याशी और खासकर जनता इस अच्छे कार्यक्रम के साथ न्याय नहीं कर पाई ।
यही कारण रहा कि परवान चढऩे के पूर्व ही इस कार्यक्रम को समाप्त करने की घोषणा करनी पड़ी। स्थिति इतनी बद्तर रही कि मारपीट तक की नौबत आ गई। हालांकि यह बात अवश्य सत्य है कि ऐसे अच्छे कार्यक्रम के लिए जिस उपयुक्त और शांत स्थल की जरूरत रहती है उसे चुनने में प्रेस क्लब ने पहल नहीं की।

इस कारण हंगामेबाजों की पौबारह हो गई और कतिपय प्रत्याशियों ने इस कार्यक्रम को प्रचार का साधन बनाने की नाकाम कोशिश की। वहीं बिजली कट जाने से भी अव्यवस्थाएं उपज गईं और मंच पर बैठे अध्यक्ष पद के उ मीदवारों के समर्थकों ने चिल्लाचौंट शुरू कर दी। यहां तक कि एक निर्दलीय प्रत्याशी  के समर्थक मंच पर पहुंचकर प्रत्याशी के पक्ष में नारेबाजी करने लगे और इसी बीच बहुत से समर्थक मालाएं लेकर मंच पर आ गए और उन्हें माला पहना दीं। 

जिससे कार्यक्रम में और तनाव की स्थिति निर्मित हो गई। यह देख कांग्रेस प्रत्याशी मुन्नालाल कुशवाह वहां से चले गए।  जबकि भाजपा प्रत्याशी हरिओम राठौर चुनाव प्रचार में व्यस्तता होने के कारण चाहते हुए भी कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो सके थे। हंगामे की स्थिति निर्मित होते देख पुलिस ने कार्यक्रम को वहीं बंद करा दिया।

शाम करीब 7 बजे एचडीएफसी बैंक के सामने नगरपालिका चुनाव को लेकर जनसंसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें अध्यक्ष पद के सभी उ मीदवारों को आमंत्रित किया गया। जिनसे जनता का सीधा संवाद कराया गया। लेकिन कार्यक्रम इसलिए सफल नहीं हो पाया, क्योंकि उक्त कार्यक्रम को सार्वजनिक स्थल पर खुले में किया गया था। जिस समय मंच पर उ मीदवार मौजूद थे। उस समय जनता हंगामा कर रही थी। जनता शहर के विकास और शहर में उपजी समस्याओं को लेकर प्रत्याशियों से सवाल जवाब कर रहे थी। जिस पर कई प्रत्याशियों ने अपने जवाब भी दिए। लेकिन जनता संतुष्ट नहीं हुई।

कार्यक्रम शुरू हुए कुछ ही समय हुआ था कि वहां लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। जिन्हें आयोजककर्ताओं ने शांत कराया। उसी बीच बिजली चली जाने के कारण शोर-शराबा और तेज हो गया और नीचे बैठे लोग मंच पर पहुंच गए। जिन्हें बमुश्किल नीचे उतारा गया।  अव्यवस्थाएं होती देख कांग्रेस प्रत्याशी उसी समय मंच से उतरकर चले गए। जबकि बसपा प्रत्याशी लक्ष्मणदास त्यागी,निर्दलीय प्रत्याशी रामजीलाल कुशवाह, राजकुमार सोनी, राजकुमार साहू मंच पर ही मौजूद रहे और हंगामापूर्ण स्थिति देख वह अपनी-अपनी कुर्सियों पर बैठे रहे। यह स्थिति देख पुलिस भी कार्यक्रम स्थल पर पहुंच गई और पुलिस ने कार्यक्रम को वहीं स्थगित करने के लिए आयोजनकर्ताओं से कहा।