बैराढ में फर्जी मतदाता तय करेगें चुनाव का परिणाम

सतेन्द्र उपाध्याय।  बैराड - बैराढ नगर में पहली बार हो नगर निकाय चुनाव में 2 हजार की संख्या में फर्जी नाम मतदाजा सूची में पाए गए है। अभी मतदान 28 नवम्बर को होना है। इस फर्जी नाम मतदान सूची में आने से प्रत्याशीयों का भी गणित गडबडा गया है।

नगर में पहली बार हो रहे चुनाव को लेकर परसीमन अभी हाल ही में हुआ है और इस नगर परिषद बैराढ को भदैरा,बैराढ,कालामढ,पचीपुरा पंचायतो को मिलाकर बनाया गया है,इस नगर परिषद में 15 वार्ड है। इसमें कुल मतदाता 12 हजार मतदाता है। और मतदाता सूचीयों को अभी ही फायनल किया गया है।

बताया गया है प्रशासन की अनदेखी या यू कह ले कि किसी बडी राजनीतिक हस्ती के दखल के कारण इन मतदाता सूची में हजारो की सं या में फर्जी नाम बढाए गए है। और ये प्रमाणित भी हुआ है।

शिवपुरी सामाचार डाट कॉम को ऐसी मतदाता सूची मिली है कि वार्ड क्रं. 12 व 13 में ही 212 नाम फर्जी नाम  सामने आए है। देखा जाए तो हम ग्राम पंचायत बूढदा जिला शिवपुरी की मतदाता सूची पर गौर करें तो ग्यासी पुत्र हीरालाल कुशवाह का बूढदा पंचायत में 1 नं. पर नाम दर्ज है, वहीं बैराड नगर पंचायत में वार्ड नं. 13 में 768 नं. पर दर्ज है।

वहीं मनोज पुत्र ग्यासी कुशवाह का नाम बूढदा में 3 व बैराड में वार्ड 13 में 766 नं. पर दर्ज है वहीं मनोज पुत्र सभाराम धाकड का 26 पर बूढदा में और वार्ड 13 में 786 नं. पर दर्ज हैं।

वहीं हम देखे तो बूढदा में 32 नं. पर दर्ज नरेन्द्र पुत्र सभाराम का नाम है वहीं वार्ड 13 में 807 नं. पर दर्ज है सतीश पुत्र सोनेराम कुशवाह का नाम बूढदा में 125 पर दर्ज हैं वहीं वार्ड 13 में 774 पर दर्ज है । गौर करे तों सिया पत्नी ब्रजेश का नाम बूढदा सूची में दो जगह 200 व 202 पर दर्ज है, वहीं बैराड की वार्ड क्रमांक 13 में 730 नं. पर दर्ज है। वही हाकिम पुत्र माधौसिंह का नाम बूढदा में 912 नं. पर दर्ज है वही बैराड की वार्ड नं. 13 में 813 नं. पर दर्ज है।

इसके अरिरिक्त बैराढ के हर वार्ड में 100 से लेकर 200 नाम मतदाता सूची में फर्जी पाए जाने के सामाचार प्राप्त हो रहे है और यह भी सत्य है जिन्है मतदान करना है और बैराढ के असली वोटर है उनके नाम मतदाता सूची से अपहरण कर लिए गए है। और यह तय हो गया है कि बैराढ नगर परिषद का चुनाव का नतीला फर्जी मतदाता ही तय करेंगें।

इनका कहना है
बैराड की सूची में हमारा नाम कहा से आ गया , हमें तो पता तक नहीं था । हम से तो राशनकार्ड बनवाने के लिये फोटो लिए गए । हमें तो 10 दिन पहले बताया तब पता चला कि हमारा नाम बैराड में है। हम तो बैराड में रहते ही नहीं है। हम बोट डालने नहीं जाएगें ।
ग्यासी पुत्र हीरालाल कुशवाह
निवासी बूढदा बोटर

हमें तो यह भी नही ंपता की हमारा नाम बैराड में जुडवा दिया हम तो गांव में ही रहते है। तो बोट भी गांव में ही डालेगें बैराड क्यों जाएगें ।
नरेन्द्र पुत्र सभाराम
निवासी बूढदा बोटर

दाबे आपत्ति का समय निर्धारित किया गया था अब कोई दाबे आपत्ति नहीं माने जायेगें जिनका दो जगह नाम दर्ज है अगर वह मतदान करेगें तो मतदान के बाद उनपर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।
ओपी राजपूत
रिटर्निग अधिकारी नगर परिषद बैराड

अगर दो जगह किसी मतदाता के नाम दर्ज हैं तो आप हमें लिखित में बताऐं , अगर सच्चाई पाई गई तो ऐसे मतदाताओं को मतदान करने नहीं दिया जायेगा ।
विश्वनाथ दुबे
तत्कालीन प्रेक्षक भोपाल मध्यप्रदेश