पुलिस कोतवाली की कार्यप्रणाली पर उठे सवाल

शिवपुरी। कोतवाली पुलिस की कार्यप्रणाली पर अब सवाल उठने लगे है क्योंकि बीते लगभग 15 दिनों में कोतवाली थाना क्षेत्र से दो युवतियों का गायब होना जहां परिजनों के लिए परेशानी का सबब बन रही है तो वहीं दूसरी ओर आमजन का पुलिस से विश्वास उठने लगा है कि सरेआम पुलिस की नाक के नीचे इस तरह युवतियों का गायब कहीं ना कहीं पुलिस की कमजोर कार्यप्रणाली को प्रदर्शित करता है।

नवागत कोतवाली टीआई योगेन्द्र सिंह जादौन द्वारा शहर में यूं तो जगह-जगह चैकिंग अभियान व चीता पुलिस तैयार है लेकिन यह पुलिस शहर में कहां नजर आती है इसका कोई अता-पता नहीं। महज दिखावे के लिए पुलिसकर्मियों की लगाई डयूटी के प्रति जब अधिकारी ही गंभीर नहीं होंगें तो अंदेशा लगाया जा सकता है कि अपराधो में ही बढ़ोत्तरी होगी। फिलवक्त शहर से गायब दो युवतियों के मामले में पुलिस के हाथ अभी तक कोई सुराग नहीं लगा है।

जानकरी के अनुसार बीते 10 दिन पहले एक युवती गिर्राज फिलिंग स्टेशन के समीप खड़ी थी। इसी बीच वह युवती अचानक गायब हो गई, जिसका अभी तक कोई पता नहीं चल सका। इस घटना में पुलिस अंधेरे में तीर मार रही है कि तभी एक ओर 10 वर्षीय नाबालिग बालिका के गायब होने की सूचना मिली है।

पुलिस कोतवाली में अपनी गायबी पुत्री के संबंध में शिकायतकर्ता पीडि़त मॉं पुष्पा धाकड़ ने पुलिस कोतवाली में शिकायत दर्ज कराकर अपनी पुत्री प्रिया धाकड़ के गायब होने की सूचना दी है। घटना के दो दिन बीतने के बाद भी पुलिस इस बच्ची का कोई सुराग नहीं लगा सकी है जिससे उसकी मां की चिंताऐं बढ़ रही है। बार-बार पुलिस थाने के चक्कर काटकर भी पीडि़ता को न्याय नहीं मिल रहा है।

वहीं दूसरी ओर पुलिस ने बालिका के गायब होने पर अपराध क्रं.1079/14 पर धारा 363 के तहत मामला तो पंजीबद्ध कर लिया है लेकिन गायब बच्ची के बारे में पुलिस के हाथ खाली है। पीडि़ता पुष्पा धाकड़ ने पुलिस अधीक्षक से गुहार लगाई है कि वह केातवाली पुलिस के निर्देशित करें कि उसकी मासूम बालिका का शीघ्र पता किया जाए। यहां बालिका के ना मिलने से उसकी मॉं का रो-रोकर बुरा हाल है वहीं पुलिस अपने कार्य में कोई संजीदगी नहीं ला रही जिससे आम जनमानस का पुलिस से विश्वास उठने लगा है। देखना होगा कि इस मामले में पुलिस क्या कार्यवाही करती है।