राजस्थान के गुर्जर गिरोह की पुलिस मुठभेड़ में अपहृत मुक्त

शिवपुरी। कल रात सिरसौद थाना क्षेत्र में स्थित अमरखोआ के जंगल में राजस्थान के पांच सदस्यीय गुर्जर गिरोह से हुई पुलिस मुठभेड़ में अपहृत कल्लूराम रेवाड़ी को मुक्त करा लिया गया है।

कल्ला उर्फ कल्लूराम पुत्र गुंजावड़ी रेवाड़ी उम्र 32 वर्ष निवासी खराड़ी पाली राजस्थान का अपहरण डकैतों ने 25 सित बर को बैराड़ के पिपरई के जंगल से किया था। मुठभेड़ में दोनों ओर से जमकर गोलियां चलीं। लेकिन डकैत अंधेरे का लाभ उठाकर भाग गए।

परंतु मौके पर डकैतों द्वारा छोड़ा गया खाने का सामान पुलिस को मिला है। अपहृत कल्ला ने पुलिस पूछताछ में बताया कि गिरोह का सरगना महावीर गुर्जर है और उसके अन्य साथियों में पप्पू गुर्जर, लल्ला गुर्जर, औतार गुर्जर तथा पप्पू गुर्जर है।

इस मामले में पुलिस ने डकैतों के खिलाफ भादवि की धारा 307 34 सहित 11/13 एमपीडीपीके एक्ट का मामला दर्ज किया है। जबकि रेवाड़ी के अपहरण के मामले में उनके विरूद्ध पहले से ही भादवि की धारा 347, 385 सहित 11/13 एमपीडीपीके एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज है।

पोहरी एसडीओपी एसएन मुखर्जी ने जानकारी देते हुए बताया कि राजस्थान के डांग बसई का पांच सदस्यीय गुर्जर गिरोह ने बीते 25 सित बर को बैराड़ के पिपरई के जंगल से कल्ला उर्फ कल्लूराम पुत्र गुंजावड़ी रेवाड़ी उम्र 32 वर्ष निवासी खराड़ी पाली राजस्थान का उस समय अपहरण कर लिया था। जब रेवाड़ी अपने मवेशियों को चराने के लिए जंगल में डेरा डाले हुए थे।

अपहृत के साथ उसके अन्य सदस्य भी वहां मौजूद थे। जहां से बदमाशों ने उसका अपहरण कर लिया और उसे धौलपुर, मुरैना सहित राजस्थान के अन्य क्षेत्रों में घुमाते रहे। गिरोह फिरौती की फिराक में था और बीती रात्रि सिरसौद के अमरखोआ जंगल में अपना डेरा डाले हुए था।  डकैत अपहृत को लेकर झिरना मंदिर के पास नाले में छिपे हुए थे और सुबह होने का इंतजार कर रहे थे।

तभी मुखबिर से बदमाशों के लोकेशन की सूचना एसपी महेन्द्र सिंह सिकरवार को मिली। इस सूचना पर पुलिस ने डकैतों की घेराबंदी और  उन्हें आत्मसमर्पण के लिए कहा। तभी गिरोह के सदस्यों ने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी। जिसके जवाब में भी पुलिस ने भी बदमाशों पर गोलियां बरसा दीं। बदमाशों की तरफ से 6 राउण्ड 12 बोर के तथा   25 राउण्ड 315 के फायर किए। जवाब में पुलिस की ओर से भी 20 गोलियां चलाई गईं।

जिससे बदमाश घबरा गए और अपहृत कालूराम सहित अपने दैनिक उपयोग के सामान से भरा एक थैला भी मौके पर छोड़कर बदमाश झाडिय़ों और अंधेरे का फायदा उठाकर भाग निकले।

राजस्थान के साथ-साथ मप्र में भी सक्रिय है गिरोह
अपहरण से मुक्त हुए कल्लू रेवाड़ी ने बताया कि गुर्जर गिरोह राजस्थान और एमपी में सक्रिय हैं और बदमाशों ने उसे कई जंगलों में घुमाया। जिससे वह अनजान है। खाने की व्यवस्था भी बदमाशों को सुलभता से हो जाती थी और वह हमेशा अपने साथ दैनिक उपयोग का सामान लेकर चलते थे। साथ ही बिस्किट भी साथ में रखते थे।

इस मुठभेड़ में पोहरी एसडीओपी एसएन मुखर्जी सहित एडी प्रभारी बृजमोहन रावत, सामाजिक सुरक्षा दस्ता के प्रभारी राजवीर यादव , सिरसौद थाना प्रभारी राजेन्द्र शर्मा, बैराड़ थाना प्रभारी आनंद राय सहित  पुलिसकर्मियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।