सीएम हेल्पलाइन और डीओटीएल की समीक्षा बैठक संपन्न

शिवपुरी। कलेक्टर राजीव दुबे ने आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में सीएम हेल्पलाइन, पी.जी.शिकायते और विभिन्न आयोगो को की गई शिकायतो की समीक्षा करते हुए सभी अनुविभागीय अधिकारियों, राजस्व अधिकारियों और जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी शिकायतो को प्राथमिकता के साथ तत्काल निराकृत करें। उन्होंने कहा कि सीएम हेल्पलाइन में अवकाश के दिनों में भी शिकायते सुनी जाती है और उनकी समय-सीमा के निर्धारण में अवकाश का कोई महत्व नहीं है।
अत: अधिकारी शिकायत प्राप्त होते ही उसे एल-1 और एल-2 स्तर पर ही निराकृत करें। कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि शिकायतकर्ता से अधिकारी व्यक्तिगत रूप से मोबाइल पर संपर्क करें और उसकी सुनवाई कर निर्णय लें। साथ ही शिकायत के निराकरण के संबंध में जो आदेश पारित किया गया है उसके द्वारा संबंधित को आवश्यक रूप से सूचित करें।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत दिनेश कुमार मौर्य, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती नीतू माथुर, एल.एस.प्रजापति, एसडीएम शिवपुरी  डी.के.जैन, एसडीएम करैरा ए.के.चांदिल, एसडीएम पिछोर अश्विनी रावत, एसडीएम कोलारस वी.पी.माथुर, एसडीएम श्री बघेल, डिप्टी कलेक्टर श्री पी.के.श्रीवास्तव और श्री मुकेश श्रीवास्तव के अलावा सभी विभागों के जिलाधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर शिवपुरी ने सभी पी.जी.शिकायतो को अगले दो दिन में निराकृत करने के निर्देश सभी अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि मानवाधिकार आयोग, अनुसूचित जाति-जनजाति आयोग, महिला आयोग को जो शिकायते की जाती है, उनका निराकरण भी तत्काल करें। इसके साथ ही शिकायतो के मामले में सभी अधिकारी पूरी गंभीरता और तत्परता दिखाएं। कलेक्टर शिवपुरी ने जिलाशिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि छात्र-छात्राओं के जाति प्रमाण पत्र 15 नव बर के पूर्व बनाया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने शालाओं में छात्र-छात्राओं को दिए जा रहे मध्यान्ह भोजन की गुणवश्रा को परखने और मेन्यू अनुसार, नियमित तथा बरतनों में ही भोजन बांटा जाना सुनिश्चित करने के लिए राजस्व अधिकारियों के साथ, अन्य विभागों के अधिकारियों को भी आकस्मिक जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो स्वसहायता समूह ठीक तरह से काम नहीं कर रहे है। उन्हें तत्काल प्रभाव से बदल दिया जाए।

मतदाता सूचियों का परीक्षण समय-सीमा में किया जाए
कलेक्टर ने पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूचियों को तैयार कर उनका सही परीक्षण समय-सीमा में करने के निर्देश दिए तथा नगरीय निकायों और पंचायत चुनाव में ई.व्ही.एम. मशीन का प्रदर्शन कर लगातार मतदाता जागरूकता के कार्यक्रम चलाते रहने के निर्देश दिए। कलेक्टर शिवपुरी ने आचार संहिता लगाए जाने के पूर्व सभी निर्माण तथा विकास कार्यों को त्वरित गति से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

अवैध उत्खनन पर कड़ाई से मॉनीटरिंग की जाए
कलेक्टर शिवपुरी ने कहा कि जिन खदानों का सीमांकन किया जा चुका है तथा जहां नियमपूर्वक उत्खनन हो रहा है, उसकी लगातार मॉनीटरिंग की जाए। अवैध उत्खनन पर कड़ाई से रोक लगाने के लिए लगातार निरीक्षण किया जाए और ऐसे पोइन्ट जहां से अवैध उत्खनन और परिवहन संभव है, चेकपोस्ट बनाकर कड़ाई से रोका जाए। कलेक्टर ने जिले में स्वच्छता अभियान को लगातार चलाए जाने के निर्देश दिए और अस्पताल, बसस्टेण्ड, सार्वजनिक स्थलों पर लगातार सफाई बनाए रखने के निर्देश भी सभी नगर पालिकाओं, नगर पंचायतों के अधिकारियों को दिए।

मिठाई की दुकानों की जांच हेतु दल बनाकर कार्यवाही की जाए
कलेक्टर शिवपुरी ने दीपावली के त्योहार पर अनुविभागीय अधिकारी, नगर पालिका अधिकारी, मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, खाद्य निरीक्षक आदि के द्वारा दल बनाकर मिठाई की दुकानों पर मिलावटी और नकली सामग्री से बने पकवानों पर रोक लगाकर त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गठित जांच दलों में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था भी साथ रखी जाए तथा मिलावटी मिठाईयों एवं पकवानों के विक्रय पर प्रभावशाली रोक लगाई जाए।

कलेक्टर ने डेंगू के रोकथाम हेतु टीम बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए
कलेक्टर शिवपुरी ने कहा कि जिले में ही नहीं अपितु प्रदेश और देश में डेंगू मलेरिया के प्रकरण बहुतायत से सामने आ रहे है। उन्होंने डेंगू की रोकथाम के लिए टीम बनाकर तथा योजनावद्ध तरीके से डेंगू पर रोक लगाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश किया। इसके साथ ही मलेरिया की रोकथाम के लिए दवा के छिड़काव को लगातार किए जाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने जिले में चल रही अवैध पैथोलॉजी के बारे में भी जांच कर उन्हें रोकने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि गलत जांच रिपोर्ट मरीजों के स्वास्थ्य के लिए बहुत घातक है। इसलिए जांचों को सही तथा सटीक होना जरूरी है। जो सही पैथोलॉजी से ही प्राप्त हो सकती है।