नवीन मण्डी को लेकर जिला प्रशासन से कमिश्ररी ने मांगी जानकारी

शिवपुरी। कृषि उपज मण्डी समिति शिवपुरी के नवीन मण्डी परिसर को लेकर सक्रियता तेज हो गई है। कलेक्टर शिवपुरी के द्वारा नवीन मण्डी परिसर ग्राम चंदनपुरा के संबंध में जो अभिमत कमिश्नर कार्यालय ग्वालियर को भेजा है उसी क्रम में कमिश्नर कार्यालय ग्वालियर ने प्रश्नावली के साथ भूमि के संबंध में अंतिम जानकारी मांगी है। गौरतलब है कि कृषि मण्डी के नवीन परिसर को लेकर उद्योग मंत्री  यशोधरा राजे सिंधिया सक्रियता के साथ ध्यान दे रही है।
मण्डी उपाध्यक्ष कैलाश कुशवाह ने अपने निर्वाचन के बाद दो प्राथमिकताओं को किसानों के हित में लिया था जिसमें पहली प्याज के मामले में अतिरिक्त तौल को रोकना और दूसरी नवीन मण्डी परिसर के लिए ाूमि का आवंटन कराने की कार्यवाही करना थी। इसमें प्याज के मामले में उद्योग मंत्री ने तत्कालीन कलेक्टर को स त निर्देश दिए थे जिसके आधार पर अब किसानो की तौल सही प्रारंभ हो गई है दूसरे मामले में भी उद्योग मंत्री ने शिवपुरी और पोहरी विधानसभा के किसानों के हितों को देखते हुए नवीन मण्डी परिसर चंदनपुरा में स्थापित करने के लिए प्रशासन को निर्देशित किया था जिसके क्रम में कलेक्टर शिवपुरी ने अपने पत्र क्रमांक/नजूल/2014/5124 दिनांक 7.10.2014 के माध्यम से आयुक्त ग्वालियर को मण्डी समिति शिवपुरी  ग्राम पंचायत चंदनपुरा की सहमति के साथ मण्डी हस्तांतरण के लिए भूमि आवंटित करने की अनुशंसा की है।

मण्डी सचिव श्यामबिहारी शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि नवीन मण्डी परिसर ग्राम चंदनपुरा के सर्वे क्रं.452 रकवा 28.23 हैैक्टेयर में आवंटित करने की कार्यवाही शुरू हुई थी। जिसके आधार पर मण्डी समिति शिवपुरी ने अपने संकल्प पत्र क्रमांक 512 दिनांक 23.7.2014 के माध्यम से जिला प्रशासन को सर्वे क्रमांक 452 में कृषि उपज मण्डी शिवपुरी के लिए भूमि आवंटित करने की सहमति व्यक्त की है। सूत्रों के मुताबिक अपर कलेक्टर शिवपुरी ने इसके पूर्व अपने प्रकरण क्रं.3212/अ-59 के आदेश दिनांक 8.6.2014 में 10 हैक्टेयर ाूमि को उपरोक्त सर्वे क्रमांक में सुरक्षित करने की अनुशंसा की है और टप्पा तहसीलदार सुभाषपुरा के माध्यम से आरबीसी 4/1 के तहत प्रस्ताव मांगे। 

वर्तमान में भूमि की नौईयत ादान पत्थर की है जिसको परिवर्तित जिला प्रशासन ने करके आयुक्त ग्वालियर के माध्यम से राज्य शासन की ओर प्रेषित किया है। गौरतलब है कि मण्डी प्रकरण को लेकर उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया गंभीरता से प्रयासरत थी उसी दौरान भाजपा के उपाध्यक्ष बृजेन्द्र सिंह तोमर ने मानसी इण्डस्ट्रीज के माध्यम से मामले में आपत्ति दर्ज कराई। जिसे एसडीएम कार्यालय ने खारिज कर दिया था। कमिश्नर ग्वालियर ने प्रश्नावली के साथ भूमि के संबंध में जानकारी जिला प्रशासन से मांगी है यह जानकारी कमिश्नर को उपलब्ध होने के बाद वह राज्य शासन के राजस्व मण्डल के लिए प्रस्तावित करेंगें। जहां सीनियर आईएएस की टीम मामले की छानबीन करके गजट नोटिफिकेशन की अनुशंसा करेगी। उसके बाद तहसीलदार शिवपुरी के माध्यम से मण्डी हस्तांतरण की कार्यवाही अंतिम रूप लेगी। उद्योग मंत्री के इस प्रयास को लेकर शिवपुरी एवं पोहरी के किसानों में उत्साह है। मण्डी प्रशासन भी इस कार्यवाही से राहत महसूस कर रहा है क्योंकि फसल की आवक होने पर मण्डी परिसर में जगह उपलब्ध ना होने के कारण गांधी पार्क में ट्रॉलियों को खड़ा कराना पड़ता है और लंबे समय तक किसान अपनी फसल की तुलाई कराने के लिए परेशान होता है। नवीन मण्डी परिसर के हस्तांतरण होने के बाद व्यापारियों के शोषण से भी किसानों को राहत मिलेगी।

इनका कहना है-
नवीन मण्डी परिसर की कार्यवाही जिला प्रशासन के माध्यम से प्रस्तावित की जा चुकी है शिवपुरी मण्डी के लिए नए परिसर का आवंटित होना किसानों की आवश्यकता है उद्योग मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने किसानों की इस बुनियादी समस्या को गंभीरता से लिया था जिसके आधार पर चंदनपुरा में मण्डी हस्तांतरण की कार्यवाही प्रारंभ हुई थी। कलेक्टर शिवपुरी ने मण्डी समिति के अभिमत के साथ राज्य शासन की ओर मामले को प्रेषित कर दिया है।
श्यामबिहारी शर्मा
सचिव
कृषि उपज मण्डी समिति, शिवपुरी


मण्डी उपाध्यक्ष बनने के बाद शिवपुरी व पोहरी के किसानों की प्रमुख समस्या प्याज की तौल को लेकर थी जिसमें आड़तियों के माध्यम से एक ट्रॉली पर 5 से 7 क्विंटल प्याज अतिरिक्त किसानों से ली जाती थी इस मामले को और नवीन मण्डी परिसर के मामले को माननीय उद्योग मंत्री के सामने रखा गया, उन्होंने किसानों के हित में प्याज तौल सही कराने के निर्देश कलेक्टर शिवपुरी को दिए जिससे अब तौल सही हो रही है और नवीन मण्डी परिसर में व्यक्तिगत रूचि लेते हुए राज्य शासन की ओर शीघ्र प्रकरण प्रस्तावित करने के निर्देश कलेक्टर शिवपुरी को दिए है जिसके आधार पर यह कार्यवाही राज्य शासन तक पहुंची है बहुत जल्द ही नवीन मण्डी परिसर का काम प्रारंभ हो जाएगा।
कैलाश कुशवाह
उपाध्यक्ष
कृषि उपज मण्डी समिति, शिवपुरी