नपा चुनाव में बंटे पर्चे: योग्य उम्मीदवारों की मांग

शिवपुरी। शहर में इन दिनों पर्चे बांटकर भाजपा-कांग्रेस से योग्य उम्मीदवार की तलाश की जा रही है। हालांकि इस उम्मीदवार को तलाशने में दोनों ही पार्टियों को पसीना बहाना पड़ेगा लेकिन अब लोग खुलकर योग्य प्रत्याशी की मांग करने लगे है। बताना होगा कि कुछ दिनों पहले समाचार पत्रों में एक समाचार दल और मतदाता दायरे से बाहर निकलने का साहस दिखाएंगे तभी सुधरेगी राजनीति शीर्षक से लेख प्रकाशित किया था।

उसी भावना को आगे बढ़ाते हुए प्रबुद्ध नागरिकों ने शहर में पर्चों को वितरण करवाया है जिसमें कांग्रेस और भाजपा सहित समस्त दलों से अपील की गई है कि वह अच्छे प्रत्याशियों को चुनें अन्यथा जनता द्वारा जाति-पाति से ऊपर उठकर अच्छे चरित्र के योग्य उ मीदवार को मत दिया जाएगा।

इन दिनों होने वाले नगर पालिका शिवपुरी के चुनाव में यह ठीक मौका है दलों के लिए कि वह अपने दायरों को बढ़ाए। उसका फैलाव समाज के श्रेष्ठतम वर्ग तक हो। यह ठीक मौका है समाज के लिए कि वह उन श्रेष्ठतम लोगों तक पहुंचे और उनसे विनती करे कि समाज और नगर के हित में वह नेतृत्व स्वीकार करे। उनके हाथ जोडऩा पड़ें, उनके पैर पडं़े तो भी इसमें संकोच क्या? आलेख में लिखा था कि राजनीति को बदलने की पहल समाज और राजनैतिक दलों को करनी होगी।

उन अच्छे लोगों पर दृष्टिपात करना होगा जो भले ही राजनीति में नहीं हैं,  लेकिन बेहतर ढंग से समाजसेवा कर सकते हैं जो निरहंकारी हैं, भ्रष्टाचारी नहीं हैं, जिनमें नेतृत्व करने की क्षमता है ऐसी स्थिति बनी तो क्यों नहीं राजनीति में बदलाव आएगा? इसी भावना का स मान करते हुए नगर में बांटे गए पर्चों में उल्लेख किया गया है कि नपाध्यक्ष नगर का प्रथम नागरिक होता है। स मानीय नागरिकों द्वारा सीधे मतदान कर चुना जाता है। वह शहर के संपूर्ण विकास की धुरि होता है।

राजनीतिक दलों की ओर से व्यक्तिगत निष्ठा/पसंद के अनुसार प्रत्याशी तय किए जाते हैं। राजनैतिक दलों पर अभी तक जनता की ओर से यह दबाव नहीं रहा कि वह किसी अच्छे चरित्र के उ मीदवार को नगरपालिका चुनाव में प्रत्याशी बनाएं। नगरपालिका चुनाव में राजनैतिक दल योग्य, कुशल, ईमानदार व प्रशासनिक क्षमतावान व्यक्तित्व के व्यक्ति को टिकट दे। जो शिवपुरी नगर का चहुमुखी विकास कर सके। शिवपुरी नगर के विकास की जि मेदारी किसी दल विशेष की न होकर प्रत्येक स मानीय नागरिक की भी है।

इसलिए वह भी योग्य, कुशल, ईमानदार और प्रशासनिक क्षमता के व्यक्तित्व के व्यक्ति को चुनें। तभी नगरपालिका अध्यक्ष पद के चुनाव के समय लिया गया निर्णय सर्वश्रेष्ठ होगा। पर्चे में लिखा गया है कि यह अवसर है शिवपुरी नगरपालिका चुनाव के अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष एवं पार्षदों के लिए अच्छे उ मीदवार लाने का दबाव बनाया जाए। चुनाव के समय अवांछनीय उ मीदवारों द्वारा चरण वंदना कर, डरा धमकाकर वोट लेकर जीत हासिल कर नगरपालिका में लूट खसौट, बंदरबाट की जाती है।

शहर का ठगा हुआ मतदाता पांच वर्ष तक अपने द्वारा चुने हुए अस्वच्छ छवि के प्रतिनिधियों को मन ही मन कोसता रहता है, कर कुछ नहीं पाता। आपकी पसंद की पार्टी/दल द्वारा अच्छे चरित्र का उ मीदवार न लाए जाने की दशा में जाति-पाति से ऊपर उठकर अच्छे चरित्र के योग्य उ मीदवार को मत दिया जाएगा। पर्चे में सबसे नीचे लिखा है क्लीन शिवपुरी, ग्रीन शिवपुरी के लिए प्रयास।