उत्कृष्ट शिक्षा हेतु संस्था एवं शिक्षकों से आवेदन आमंत्रित

शिवपुरी। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के विद्यार्थियों को उत्कृष्ट स्तर की शैक्षणिक सुविधा उपलब्ध कराने हेतु कोचिंग की व्यवस्था की जा रही है, इसके लिए संस्था एवं शिक्षकों से आवेदन आमंत्रित किए गए है।

कोचिंग, जिला स्तर पर संचालित बालक उत्कृष्ट शिक्षा केन्द्र टी.व्ही.टावर शिवपुरी एवं जिला स्तरीय कन्या उत्कृष्ट शिक्षा केन्द्र कमलागंज शिवपुरी में उपस्थित 50-50 छात्र-छात्राओं को दी जाएगी। इन उत्कृष्ट शिक्षा केन्द्रों के छात्र-छात्राओं को कोचिंग प्रदान करने के लिए इच्छुक कोचिंग संस्थान/ शिक्षक 20 अक्टूबर 2014 तक आवेदन के साथ-साथ अन्य दस्तावेज, अनुभव प्रमाण पत्र, अंकसूची आदि की प्रमाणित प्रतियां संबंधित संस्था अधीक्षक/ अधीक्षिका को जमा कर सकते है। संबंधित जानकारी कार्यालय जिला संयोजक, आदिम जाति कल्याण विभाग शिवपुरी एवं संबंधित संस्था अधीक्षक/ अधीक्षिका से प्राप्त की जा सकती है। 

जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग श्री आई.यू.खांन ने बताया कि जिला स्तरीय बालक एवं कन्या उत्कृष्ट शिक्षा केन्द्रों में प्रवेशित कक्षा 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को उत्कृष्ट स्तर की शैक्षणिक सुविधा उपलब्ध कराने हेतु कोचिंग की व्यवस्था की जानी है। इसके लिए शिक्षकों या कोचिंग संस्था को प्रतिकालखण्ड के मान से 300 रूपए निर्धारित किए गए है। 

इसके साथ ही शासन ने छात्र-छात्राओं को अध्यापन कार्य कराये जाने के लिए शर्ते निर्धारित की है। जिसमें शिक्षक को प्रतिमाह 20 कालखण्ड अध्यापन कार्य के लिए दिए जावेगें। कक्षा 9वीं एवं 10वीं के विद्यार्थियों को कोचिंग देने वाले शिक्षक के लिए संबंधित विषय में ग्रेजुएट स्तर पर न्यूनतम 60 प्रतिशत तथा कक्षा 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को कोचिंग देने वाले शिक्षक के लिए संबंधित विषय में पोस्ट ग्रेजुएट स्तर पर न्यूनतम 60 प्रतिशत होना अनिवार्य है।