विधायक द्वारा हरी झण्डी दिखाकर ममता रथ रवाना

शिवपुरी। शिशु और मातृ मृत्यु दर को नियंत्रित करने के उद्देश्य से मॉ-शिशु को बचाने का संदेश गॉव-गॉव, द्वार-द्वार तक पहुचाने हेतु जिले में ममता रथ रवाना किये गये। ममता रथ को पोहरी क्षेत्र के विधायक श्री प्रहलाद भारती ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर कलेक्टर राजीव दुबे, अपर कलेक्टर जेड.यू.शेख, मु य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी एच.एस.उचारिया, सिविल सर्जन गोविंद सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एल.एस.उचारिया ने बताया कि मॉ-शिशु को बचाने के इस अभियान में रथ के माध्यम से बारह प्रकार के व्यवहार का ताना-बाना बुना जायेगा। इसके अंतर्गत गर्भवती महिला का पंजीयन, खून की कमी वाली महिला की समय पर पहचान, असुरक्षित गर्भपात, संस्थागत प्रसव को बढावा, प्रथम छ: माह में केवल स्तन पान, संपर्ण टीकाकरण, बाल विवाह की रोकथाम जैसे गंभीर विषयों पर जनसमुदाय के साथ चर्चा का आयोजन भी ममता रथ के माध्यम से किया जावेगा। वही किशोरी बालिकाओं के स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं को भी प्रदर्शित किया जाएगा। जनसं या में वृद्धि को रोकने के लिए चलाए जा रहे परिवार कल्याण कार्यक्रम को भी प्रेरणा अभियान के माध्यम से इस ममता रथ का हिस्सा बनाया गया है। इस दौरान उपस्थित आमजनो एवं जनप्रतिनिधियो को डॉ. उचारिया ने बताया कि प्रतिकात्मक रूप से इस रथ को आज रवाना किया गया है।

कलेक्टर द्वारा ममता रथ प्रभारी निलंबित
कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने ममता अभियान के अंतर्गत जिले में प्रचार-प्रसार हेतु प्रारंभ किए गए ममता रथ में एक्सपायरी डेट की दवा का पैकेट पाए जाने पर रथ का प्रभारी फार्मासिस्ट शैलेष बरसेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सतनवाड़ा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इसके साथ ही मु य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

अपर कलेक्टर श्री शेख ने पद्भार ग्रहण किया
जिले में नव पदस्थ अपर कलेक्टर श्री जेड.यू.शेख ने आज अपना पद्भार ग्रहण कर लिया। श्री शेख मु य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत कटनी से स्थानांतरित होकर शिवपुरी आए है। श्री शेख राज्य प्रशासनिक सेवा के 1988 बैच के अधिकारी है।