प्रधानमंत्री के उद्बोधन के प्रसारण हेतु जिले में तैयारियां प्रारंभ

शिवपुरी। शिक्षक दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री द्वारा स्कूली बच्चों को टेलीविजन के माध्यम से संबोधित करने वाले कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु जिले में तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। इस अभियान की सफलता के लिए कलेक्टर श्री राजीव दुबे द्वारा 350 नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए है।
जो जिले की साढ़े तीन हजार संस्थाओं की मॉनीटरिंग कर संपूर्ण व्यवस्था पर नजर रखेगें। इसके लिए तीन सित बर को 'ट्राई-रन' होगा। इससे पूर्व सभी विद्यालयों में आवश्यक सुविधाएं एकत्रित कराने के निर्देश नोडल अधिकारियों को दिए गए है। 

कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 5 सित बर 2014 को शिक्षक दिवस के अवसर पर देश के बच्चों से टेलीविजन के माध्यम से रूबरू होंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्री मोदी भारत के पूर्व राष्ट्रपति स्व. डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस 5 सित बर को स्कूली बच्चों को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम का टेलीविजन के माध्यम से संपूर्ण देश में अपरान्ह 3 बजे से 3.45 बजे तक प्रसारण किया जाएगा। सभी स्कूली बच्चें अपने विद्यालय में टेलीविजन के माध्यम से यह प्रसारण देख व सुन सकेंगे। 

इसके लिए शिवपुरी जिले के सभी प्राथमिक से लेकर हायर सेकेण्डरी स्कूल तक के विद्यालयों में टेलीविजन, विद्युत आपूर्ति, केवल नेटवर्क, डिस्क कनेक्शन आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। उन्होंने सभी नोडल अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे दो सित बर को अपने-अपने क्षेत्र के विद्यालयों का भ्रमण करें और लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने स्पष्ट किया कि इसके लिए स्थानीय संसाधनों का उपयोग किया जाए। गांव के सरपंच, सचिव या अन्य प्रभावशाली व्यक्तियों के पास उपलब्ध संसाधन का उपयोग भी कर सकते है। कलेक्टर ने विद्युत मण्डल के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि कार्यक्रम प्रसारण की अवधि में जिले मे विद्युत की आपूर्ति बहाल रखी जाए, किसी प्रकार की विद्युत कटोती आदि न की जाए। 

इसके साथ ही प्रसारण की उश्रम व्यवस्था के लिए कलेक्टर श्री दुबे ने जिला शिक्षा अधिकारी व जिला परियोजना समन्वयक को निर्देशित किया है कि प्रत्येक विद्यालय में इस कार्यक्रम की लाईव प्रसारण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। इसके लिए विद्यालयों में टेलीविजन, विद्युत व अन्य उपकरण सुनिश्चित कराए जाए। सभी विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी व बीआरसी अपने-अपने क्षेत्र के विद्यालयों में व्यवस्था की तैयारियों का जायजा लें तथा इससे संबंधित सभी आवश्यक निर्देश शालाओं में पदस्थ शिक्षकों को उपलब्ध कराए जाए। उन्होंने सभी एसडीएम को भी अपने-अपने अनुभाग अंतर्गत इस व्यवस्था को सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए है।