आवारा सुअरों को शूटआउट: अब गुवाहाटी के ठेकेदार ले आए नया प्लान

शिवपुरी। सुअरों को पकडऩे का ठेका भले ही गुवाहाटी के ठेकेदार डॉ. एम बरुआ को नहीं मिला है, लेकिन उन्होंने शिवपुरी में डेरा डाल दिया है। ठेकेदार बरुआ ने सीएमओ अशोक रावत को लिखित रूप में सुअर उन्मूलन प्रोग्राम पेश किया है।

लेकिन सीएमओ रावत ने कहा कि ठेकेदार बरुआ सांप निकलने के बाद लाठी पीट रहे हैं। सुअरों को शूट करने का ठेका हैदराबाद के नवाब सफातअली को दे दिया गया है और संभावना है कि आज रात या कल सुबह से आवारा घूम रहे सुअरों को मारना शुरु कर दिया जाएगा।

ठेकेदार बरुआ ने सीएमओ को लिखे पत्र में बताया है कि सुअरों को शूट करने की दर 250 रूपये प्रति सुअर दिखने में सस्ती दिखती है, लेकिन यह फैसला निर्णय लेने वालों को भारी पड़ सकता है। सुअरों को शूट करने में अनेक तरह के खतरे के बिन्दु हैं और इससे स्वास्थ्य  समस्याएं पैदा हो सकती हैं। वहीं नागरिकों के जीवन को भी खतरा संभावित है तथा अनेक प्रकार की कानूनी समस्याएं जन्म ले सकती हैं।

उन्होंने कहा कि उन्होंने सुअर पकडऩे की दर 850 रूपये प्रति सुअर दी थी, लेकिन यह दर अंतिम नहीं है और निगोसिएशन से दर कम की जा सकती है। सुअरों को पकडऩा जानवरों के प्रति क्रूरता नहीं है इससे किसी तरह का प्रदूषण भी नहीं फैलेगा किसी की जान नहीं जाएगी और किसी तरह का कानूनी विवाद पैदा होगा। उन्होंने बताया कि सुअर समस्या सिर्फ गोली से संभव नहीं है,

बल्कि एक प्रोग्राम है जिसमें प्रशासन, सुअर पालक, ठेकेदार के मध्य उचित समन्वय बनाया जाना आवश्यक है। श्री बरुआ का कहना है कि सुअर पकडऩे की दर में उनके परिवहन की दर भी शामिल है तथा इस प्रोग्राम में सुअर पालकों को भी आर्थिक मदद दी जाएगी। वैसे भी शहर में सुअरों की सं या 15 हजार से अधिक है और शूट करने से यह समस्या हल होना संभव नहीं है। उन्हें मारने से इनकी वृद्धि की दर कम होगी, लेकिन पूरी तरह से उन्मूलन संभव नहीं है, क्योंकि सुअरों की प्रजनन दर काफी अधिक है।

निराश शूटर को नगर पालिका ने अंतत: मनाया
सुअरों को शूट करने में दिन-प्रतिदिन आ रहीं बाधाओं से त्रस्त होकर जिस हैदराबाद के ठेकेदार ने ठेका लिया था वह आज बोरी बिस्तर बांधकर रवाना हो रहा था। घोषणानुसार सुअरों को 20 सितम्बर से शूट किया जाना था, लेकिन पुलिस बल उपलब्ध न होने से यह तारीख टल गई बाद में सफाई कर्मचारियों की मौत से कानून व्यवस्था की समस्या पैदा हुई। सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के कारण नगर पालिका ने शूटिंग अभियान टाल दिया। इस कारण हैदराबादी शूटर कल टीम सहित रवाना हो रहा था। बाद में सीएमओ ने उक्त ठेकेदार को किसी तरह मनाया। बताया जाता है कि पुलिस प्रशासन ने भी बल उपलब्ध कराने पर सहमति व्यक्त की।