श्रम मंत्री तोमर मलेरिया पीडि़त गांव झंडा पहुंचकर प्रभावितों के परिजनों से मिले

शिवपुरी। केन्द्रीय श्रम मंत्री और ग्वालियर सांसद नरेन्द्र सिंह तोमर आज सुबह मलेरिया और डेंगू रोग से पीडि़त गांव झंडा पहुंचे। जहां उन्होंने प्रभावितों के परिजनों से भेंट कर उन्हें ढांढस बंधाया तथा आश्वस्त किया कि सरकार उनके साथ है।

श्रम मंत्री श्री तोमर ने जिला अस्पताल शिवपुरी के एक डॉक्टर के दुव्र्यव्हार की शिकायत मिलने पर कलेक्टर को उसे नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। वहीं नरवर के तहसीलदार सतीश दुबे को भी कारण बताओ नोटिस जारी करने का आदेश दिया। इस अवसर पर कलेक्टर राजीव दुबे ने सार्वजनिक रूप से कहा कि झण्डा गांव में डेंगू से हुई मौतों में प्रथम दृष्टि में स्वास्थ्य विभाग और मलेरिया विभाग की लापरवाही उजागर हुई है। झण्डा गांव में मलेरिया और डेंगू से अभी तक आधा दर्जन लोगों की मौतें हो चुकी हैं तथा अनेक गंभीर मरीज ग्वालियर और झांसी में अपना इलाज करा रहे हैं। 

श्रम मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर बीती रात्रि करैरा पहुंचे। जहां उन्होंने सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम किया। आज वह भाजपा नेताओं और प्रशासनिक दल के साथ झंडा गांव पहुंचे। कलेक्टर ने झंडा गांव में बीमारी से प्रभावित मरीजों के परिजनों से भेंट की। इस अवसर पर एक मरीज मनीषा के परिजनों ने मंत्री महोदय को बताया कि शिवपुरी जिला अस्पताल में उनके साथ एक डॉक्टर ने गाली-गलौंच करते हुए दुव्र्यवहार किया। इस पर श्री तोमर ने काफी संवेदनशीलता के साथ बात सुनी और कलेक्टर को निर्देश दिया कि संबंधित डॉक्टर को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाए।

ग्रामवासियों ने नरवर के तहसीलदार सतीश दुबे की शिकायत करते हुए कहा कि उन्होंने पीडि़तों को इलाज के लिए बाहर जाने हेतु वाहन उपलब्ध नहीं कराया। जिससे समय पर रोगियों का इलाज नहीं हो सका और बीमारी ने गंभीर रूप धारण कर लिया। श्रम मंत्री श्री तोमर ने कलेक्टर को आदेश दिया कि इस बारे में तहसीलदार से जबाव तलब किया जाकर उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया जाए।

नरेन्द्र सिंह तोमर ने यह भी आदेश दिया कि जांच का दायरा तीन किमी क्षेत्र से बढ़ाकर पांच किमी किया जाए तथा मरीजों की हर जांच निशुल्क की जाए और उन्हें उचित उपचार उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने एसडीएम चांदिल को निर्देशित किया कि सभी मरीज चाहे वह अपना इलाज किसी भी अस्पताल में क्यों न करा रहे हों उनकी सूची बनाई जाए और उन्हें हर संभव मदद दिलाई जाए। इस अवसर पर उनके साथ भाजपा जिलाध्यक्ष रणवीर सिंह रावत, विधायक प्रहलाद भारती, पूर्व विधायक देवेन्द्र जैन, रमेश खटीक, ओमप्रकाश खटीक, जिपं अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू आदि भी थे।

2 अक्टूबर से शुरू होगी नलजल योजना
स्थानीय सांसद और केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने झंडा गांव के भ्रमण के दौरान घोषणा की कि गांव में 2 अक्टूबर से नलजल योजना का शुभारंभ किया जाएगा तथा उसी दिनांक से स्वच्छता अभियान शुरू होगा। इस संबंध में उन्होंने जिपं अध्यक्ष जितेन्द्र जैन गोटू को निर्देशित किया। उन्होंने गांव में श्मशान घाट बनाने की घोषणा की। वहीं मंदिर के पास पुलिया निर्माण की भी घोषणा की।