अनुकंपा नियुक्ति पर कलेक्टर बोले: नौकरी दो या क्षतिपूर्ति

शिवपुरी। कलेक्टर राजीव दुबे ने कहा कि ग्रामीणों की छोटी-छोटी समस्याओं का तहसील व अनुभाग स्तर पर प्रभावी ढंग से निराकरण किया जाए। जिससे ग्रामीणों को जिला स्तर पर आने की कठिनाई का सामना न करना पड़े। उन्होंने सभी एसडीएम व तहसीलदारों को इस आशय के निर्देश दिए है।

इसके साथ ही श्री दुबे ने कलेक्ट्रेट सभागार में जनसुनवाई के दौरान अनुकंपा नियुक्ति के लंबित प्रकरण में जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि संबंधित व्यक्ति को या तो नियमानुसार अनुक पा नियुक्ति प्रदान की जाए या फिर शासन के निर्देशानुसार क्षतिपूर्ति के रूप में एक लाख रूपए की राशि प्रदान की जाए। 

कलेक्टर श्री दुबे ने जनसुनवाई के दौरान ग्रामीणों को समझाईस दी कि मारपीट, चोरी-चकारी जैसे प्रकरणों में आवेदन पुलिस अधीक्षक को प्रस्तुत किए जाए, इन्द्रा आवास, ग्रामीण आवास के आवेदन ग्राम पंचायत के माध्यम से प्रस्तुत किए जाए। उन्होंने जनसुनवाई के दौरान राजनैतिक व्यक्तियों के अनुशंसा पत्रो को सीधे कलेक्टर को ही प्रस्तुत करने की सलाह भी दी। 

जनसुनवाई में अन्नपूर्णा योजना के अंतर्गत हितग्राहियों द्वारा कम गेहूं वितरित करने की शिकायत पर उन्हें बताया कि शासन द्वारा इस माह शिवपुरी जिले में तीन किलो गेहूं के साथ दो किलों चावल यानी की कुल पंाच किलो खाद्यान्न प्रति व्यक्ति के मान से प्रदान किया गया है। इसी प्रकार उन्होंने किसानों को खसरा-खतौनी की नकल न मिलने व सीमांकन न करने की शिकायत को गंभीरता से लेते हुए तहसीलदार को तलब किया और उक्त व्यवस्था में तुरंत सुधार करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई के दौरान 73 आवेदकों द्वारा अपने आवेदन कलेक्टर को प्रस्तुत किए है। जिन पर यथाशीघ्र कार्रवाई करने का आश्वासन उनके द्वारा दिया गया है।