कब होगी अवैध तलघरियों पर कार्रवाई

शिवपुरी। शिवपुरी शहर में अवैध तलघरों के निर्माण को रोकने और नियम विरूद्ध बने तलघरों पर कार्रवाई के लिए कलेक्टर राजीवचंद दुबे ने नपा को आदेशित किया और नपा ने कलेक्टर के आदेश के बाद अवैध तलघर निर्माणकर्ताओं को नोटिस जड़ दिए, लेकिन अभी तक किसी भी अवैध तलघर निर्माणकर्ता ने उक्त नोटिस का जवाब तक नहीं दिया और पहले की तरह अपना काम जारी रखा है।
इस मामले में पूर्व में भी नपा सीएमओ अशोक रावत ने कुछ तलघरियों पर एफआईआर दर्ज कराने के लिए अनुशंसा की थी, लेकिन पुलिस ने आज तक कोई कार्रवाई नहीं की। जिससे अवैध तलघर निर्माणकर्ताओं के हौसले और बुलंद हो गए हैं और उन्होंने कलेक्टर के आदेश के बाद बांटे गए नोटिसों को भी दरकिनार कर दिया है। अब लोगों के जहन में प्रश्र उठने लगा है कि ऐसी स्थिति में नपा प्रशासन और जिला प्रशासन इन तलघर निर्माणकर्ताओं पर कैसे कार्रवाई कर पाएगी?

विदित हो कि शिवपुरी शहर में बिना अनुमति और नियम विरूद्ध तलघर खुदाई का कार्य जोरों पर चल रहा है और प्रशासनिक अनदेखी के कारण अनेकों स्थानों पर तलघर खुदकर तैयार हो चुके हैं। जिनका उपयोग व्यसायिक गतिविधियों में किया जा रहा है। वहीं तलघर की निर्धारित 7 फिट गहराई से अधिक खोदकर भू संरचना को भी बिगाड़ा जा रहा है। पूर्व में थोकबंद नोटिस जारी कर नपा के कथित अधिकारी और कर्मचारियों ने अवैध बसूली कर अवैध तलघर निर्माणकर्ताओं को  शह दी और उसक परिणिति यह हुई कि दिन-प्रतिदिन शहर के मु य स्थानों सहित आस-पास की जगहों पर तलघर खोदने का काम शुरू हो गया है। जिसकी कोई भी अनुमति नपा से नहीं ली गई। जबकि नियमानुसार तलघर का उपयोग पार्किंग के लिए किया जाना तय है। लेकिन इन निर्माणकर्ताओं ने नियम को दरकिनार कर बेसमेंट में दुकानें, अस्पताल, बैंक, कोचिंग संचालित कर दीं। जिससे वहां आने वाले लोग पार्किंग न होने के कारण सड़कों पर अपने वाहन खड़े कर देते हैं और बाजारों में जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है। तलघर निर्माणकर्ताओं में कई रसूखदार नेता भी शामिल हैं जो अपने औहदे का डर दिखाकर प्रशासन को कार्रवाई से रोक देता है।

कोर्ट रोड पर किया रसूखदारों ने कब्जा
नियम विरूद्ध तरीके और बिना अनुमति के तलघरों का उपयोग दुकानें, बैंक, कोचिंग आदि में किया जाता है, लेकिन कोर्ट रोड पर एक रसूखदार नेता के तलघर में आतिशबाजी का भण्डारण हो रहा है जिससे आए दिन हादसे की आशंका बनी रहती है। उक्त रसूखदार नेता अपने प्रभाव के कारण प्रशासन पर अपनी पैठ बनाए हुए हैं। नतीजन प्रशासन चाहकर भी कार्रवाई नहीं कर पा रहा है।

रातों रात बनकर तैयार हो रहे हैं अवैध तलघर
शहर में तलघर निर्माण पर लगी रोक के बावजूद भी राजेश्वरी रोड और वीर सावरकर पार्क के सामने रातोंरात तलघरों का निर्माण कर दिया गया। जिसकी कई शिकायतें हुई और तात्कालिक कलेक्टर आरके जैन ने नगरपालिका प्रशासन को इन पर कार्रवाई करने के लिए निर्देशित भी किया। कलेक्टर के आदेश के बाद नपा सीएमओ अशोक रावत और तात्कालिक स्वास्थ्य अधिकारी अशोक शर्मा ने वीर सावरकर पार्क के सामने रात्रि में खुदाई कर रही जेसीबी को जप्त किया और उसे थाने ले जाकर रख दिया था। इसके  बावजूद भी इन निर्माणकर्ताओं के हौसले पस्त नहीं हुए और प्रशासन की नाक के नीचे तलघर निर्माण पूर्ण कर लिए गए।