दरगाह व कब्रिस्तान की जमीन पर किया भूमाफिया ने कब्जा

शिवपुरी। कोलारस अनुविभाग के रन्नौद में स्थित हाजीवली दरगाह व कब्रिस्तान पर कस्बे के कई लोगो ने अपना कब्जा कर रखा है। स्थिति यह है कि निरंतर हो रहे इस कब्जे के कारण जहां दरगाह की एक इंच जमीन भी शेष नहीं बची है वहीं कब्रिस्तान की कई बीघा जमीन में से कुछ जमीन ही कब्रिस्तान के लिए शेष रह गई है।

इस मामले की शिकायत दरगाह की देखरेख करने वालेे लोगो ने आज मंगलवार को जिला मु यालय आकर जनसुनवाई में कलेक्टर से की तथा भूमि को जल्द से जल्द भूमाफियों के कब्जे से मुक्त कराने की मांग की। कलेक्टर ने इस मामले में आवश्यक कार्रवाई के लिए कोलारस एसडीएम को निर्देशित कर दिया हैै।

रन्नौद में स्थित हाजीवली दरगाह के याशीन पुत्र गुलजार शाह ने जनसुनवाई में कलेक्टर राजीव चंद्र दुबे के समक्ष शिकायत की है कि दरगाह की जमीन सर्वे नंबर 1754 जो कि 25 बीघा 16 बिस्बा हैै पर कई वर्षो से कस्बे के ही कुछ दंबग लोगो ने अपना कब्जा जमा लिया है हालात यह है कि धीरे-धीरे पूरी जमीन पर इन दंबगो का कब्जा हो गया है।

कुछ ऐसे ही हालात कस्बे में मौजूद कब्रिस्तान के है जहां की सर्वे नंबर 2001, 02, 03, 1107, 1108, 1109, 1110, 2072, 73, 74 जिसमें कुल जमीन 22 बीघा 10 बिस्बा है, पर भी भूमाफियों ने कब्जा जमाकर अतिक्रमण कर लिया है। कई बार इस मामले की शिकायत संबंधित अधिकारियों से की गई लेकिन अभी तक कब्जा करने वाले दंबग लोगो के खिलाफ कोई कार्रवाई नहंी की गई है जिससे हालात दिनो-दिन बद से बदतर होते जा रहे है।

विदित रहे कि दरगाह व कब्रिस्तान की जिस जमीन पर कब्जा कर अतिक्रमण किया गया है उस जमीन की कीमत आज करोड़ो रूपए में है। इस पूरे मामले में शिकायतकर्ता ने जल्द से जल्द जमीन को मुक्त कराने की मांग कलेक्टर श्री दुबे से की हैै।

राजीनामा न करने पर दे रहे है जान से मारने की धमकी
पिछोर के ग्राम भमरहार नयागांव में रहने वाले विनोद कुमार पुत्र करन सिंह यादव ने शिकायत की है कि उसने कुछ दिन पूर्व गांव में मौजूद आंगनवाड़ी कार्यकर्ता ज्योति यादव के खिलाफ स्वतंत्रता दिवस के दिन झंडावदंन न करने व केन्द्र पर बच्चों को भोजन न वितरित करने की शिकायत कलेक्टर सहित अन्य अधिकारियों को की थी। इस मामले में केन्द्र की सहायिका पर तो कोई कार्रवाई नहीं हुई, बल्कि उल्टा शिकायतकर्ता विनोद को ही कार्यकर्ता का पति सहित महिला बाल विकास पिछोर के अधिकारी रतन सिंह उन पर शिकायत वापस लेने के लिए दबाब बनाने लगे और राजीनामा न करने पर गाली-गलौच करते हुए जान से मारने की धमकी तक दे डाली।

नही मिलता समय पर राशन व तेल
कोलारस अनुविभाग के ग्राम सुआटोर में मौजूद उचित मूल्य की दुकान पर विगत कई दिनो से दुकान का संचालन नियमित रूप से नहीं हो रहा है। दुकान पर पदस्थ सैल्समैन आए दिन दुकान को बंद रखता है और कभी-कभी जब दुकान खोलता है तो उसके पास राशन ही उपलब्ध नहीं होता बल्कि वह पूरा राशन व तेल बाजार में ब्लैक कर देता है।

इसके अलावा जब कभी दुकान से राशन का वितरण किया जाता है तो उसमें भी राशन व तेल कम मात्रा में दिया जाता है और कारण पूछने पर बताया जाता है कि इस बार आबंटन ही इतना आया है इसलिए केवल इतना ही राशन मिलेगा। इस पूरे मामले में सुआटोर सहित पास के अन्य ग्राम जो कि इसी उचित मूल्य दुकान के अंतर्गत आते है उन सभी ग्रामों गोधारी, सुजवाया व टोरियन के ग्रामीणों ने कलेक्टर से इस मामले में शिकायत कर सैल्समैन के खिलाफ उचित कार्रवाई करने की मांग की है।