अवैध तलघर: कभी भी भरभराकर गिर जाएगा आधा शहर

शिवपुरी। शहर में अवैध रूप से मापदण्डों के विपरीत बनाए गए तलघरों पर कार्रवाई करने में प्रशासन की इच्छाशक्ति की कमी दिख रही है और इसका फायदा अवैध तलघर निर्माणकर्ता उठा रहे हैं जो बिना किसी डर भय के निर्माण कार्य जारी किए हुए हैं।

इस मामले में कुछ समय पहले तलघर मालिकों को थोकबंद नोटिस भी बांट दिए गए। मगर किसी तलघर मालिक ने इनमें संचालित व्यवसायिक गतिविधियां न तो रोकी और न ही निर्माणाधीन बेसमेंटों का काम रोका है। वहीं प्रशासन भी नोटिस जारी करने के बाद से ही चुप बैठा है।



शहर में अवैध तलघरों की भरमार है। जहां घनी आबादी वाले इलाकों में तक तलघर तान दिए गए हैं। जिससे शहर की भू संरचना गड़बड़ा रही है और कभी भी इसके कारण हादसा भी घटित हो सकता है। शहर के राजेश्वरी रोड, सदर बाजार, कस्टम गेट, गांधी चौक, आर्य समाज रोड, बायपास रोड, गुरूद्वारा, पुरानी शिवपुरी मार्ग, महल कॉलोनी, विष्णु मंदिर क्षेत्र, गुना बायपास, ग्वालियर बायपास आदि क्षेत्रों में तलघर निर्माण का कार्य बेरोकटोक चल रहा है। वहीं बिजलीघर के सामने पुराने तांगा स्टेण्ड की भूमि पर नपा द्वारा मार्केट बनाई गई थी।

जिसमें नपा ने सभी नियमों को ताक पर रखकर बेसमेंट का निर्माण करा दिया और उसे पार्किंग के स्थान पर व्यवसायिक गतिविधियों में तब्दील कर दिया और पार्किंग न होने के कारण वाहनों की लंबी कतारें सड़कों पर लगनी शुरू हो गईं। जिससे उस क्षेत्र में जाम की स्थिति उत्पन्न हो रही है। यही स्थिति कोर्ट रोड पर मित्तल कॉ पलेक्स की है।

जहां बेसमेंट में प्रिंटिंग प्रेस, मेडीकल सहित अनेक व्यवसायिक प्रतिष्ठान संचालित हो रहे हैं और वहां आने वाले ग्राहक अपने वाहनों को सड़क पर ही पार्क कर देते हैं। जिससे वहां सुबह से लेकर शाम तक जाम बना रहता है। पूर्व में मित्तल कॉ पलेक्स के निर्माण को प्रशासन नियमों के विपरीत ठहरा चुका है,लेकिन आज दिनांक तक कोई भी कार्रवाई उक्त स्थान पर नहीं की गई है। यहीं स्थिति दुर्गा टॉकीज के सामने स्थित शॉपिंग कॉ पलेक्स की है।

जहां राजनैतिक प्रभाव का इस्तेमाल कर तलघर निर्माण कर दिया गया और वहां पर तलघर मालिक ने आतिशबाजी का भण्डारण कर रखा है जो शहर के लिए हानिकारक है और अब दीपावली का माहौल शुरू हो गया है। ऐसी स्थिति में उक्त तलघर में आतिशबाजी और भण्डारित की जा रही है। जिससे हादसे की आशंका और बढ़ गई है। इतना कुछ होने के बावजूद भी अगर प्रशासन नहीं चेता तो कोई भी गंभीर हादसा हो सकता है।

इनके अलावा भी शहर में कई स्थानों पर शॉपिंग कॉ पलेक्स बनाए गए हैं। जिनके तलघरों में कोचिंग सहित अस्पताल, मार्केट, होटल, लेब या अन्य व्यवसाय संचालित हो रहे हैं। प्रशासन की लचर कार्रवाई के कारण इन पर कार्रवाई नहीं हो रही है और नपा अमला नोटिसों के आधार पर तलघर मालिकों से मोटी रकम बसूल करने में लगे हुए हैं।