डीए की हठधर्मिता से योजना मण्डल के काम हुए प्रभावित !

शिवपुरी। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग शिवपुरी में संभागीय लेखाधिकारी नीरज राठी की हठधर्मिता इस स्तर पर उतर आई है कि ऑडिट का काम करने वाले इस डीए ने ठेकेदारों को काम ना करने के लिए विवश कर रखा है। पिछले वित्तीय वर्ष के साथ वर्तमान में जो ट्यूबवैल संबंधी काम है जिनकी अनुशंसा सांसद एवं विधायक स्तर के जनप्रतिनिधियों द्वार की जा रही है। उनका काम भी शिवपुरी संभागीय कार्यालय में लगातार पिछड़ता चला जा रहा है।

संभागीय लेखाधिकारी ठेकेदारों से सीधे तौर पर कमीशनखोरी की बात करके उन्हें हतोत्साहित करने का प्रयास महज इसलिए कर रहे है ताकि उनके चहेते नए बाहरी की फर्मों को शिवपुरी में काम मिल सके। इस अफरा तफरी में कार्यपालन यंत्री विनोद छारी की ाूमिका ठेकेदारों को संबल प्रदान किए हुए है। लेकिन कार्यपालन यंत्री की शिकायत वरिष्ठ अधिकारियों से करके संभागीय लेखाधिकारी अपने स्थानीय स्त्रोतों का हवाला देेते हुए लगातार दबाब बना रहे है।
बॉबी खान, सर्वेश शुक्ला, दीपक अग्रवाल, सेवाराम ओझा, बी.एस.पचौरी, संजय शर्मा, शहाबुददीन खान, संजय गुप्ता, कालीचरण शर्मा, दिनेश श्रीवास्तव, ओमप्रकाश शर्मा, अश्विनी करारे, राजेश शर्मा आदि ने स्थानीय पर्यटक ग्राम में अनौपचारिक पत्रकारवार्ता में पीएचई विभाग की अंर्तकलह को मीडिया के सामने रखा।  हालांकि संभागीय लेखाधिकारी मीडिया सूत्रों से वार्तालाप में इस बात का खण्डन कर रहे है कि उनके द्वारा किसी भी तरह का काम ठेकेदारों के खिलाफ नहीं किया जा रहा। सूत्रों के मुताबिक कार्यपालन यंत्री भी दबी जुबान से संभागीय लेखाधिकारी की इन संदिग्ध गतिविधियों को मूक सहमति दे रहे है।
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग संभाग शिवपुरी के शासकीय ठेकेदारों ने अनौपचारिक पत्रकारवार्ता में सिलसिलेवार अपनी बात रखते हुए कहा कि संभागीय लेखाधिकारी नीरज राठी की अमर्यादित कार्यप्रणाली से शिवपुरी के स्थानीय ठेकेदारों का लगातार मनोबल गिर रहा है। पीएचई ठेकेदार यूनियन के नव नियुक्त अध्यक्ष आफताब अहमद बॉबी ने प्रतिनिधि के तौर पर मीडिया से रूबरू होते हुए कहा कि संभागीय लेखाधिकारी नीरज राठी शिवपुरी में काम करने वाले ठेकेदारों का मनोबल गिरा रहे है।
शासकीय ठेकेदार अपने रसूख की दम पर जमीनी तौर पर योजनाओं का क्रियान्वयन करता है और इसके लिए उसे मानव संसाधन के साथ-साथ आर्थिक संसाधन भी जुटाने पड़ते है इसके बाद जमीनी तौर पर जनता को योजना मण्डल के द्वारा प्रस्तावित स्वीकृतियों का लाभ मिलता है। नीरज राठी जिनकी भूमिका एम.डी. में ऑडिट परीक्षण करने की होती है वह बाहर के ठेकेदारों को सीधे तौर पर शिवपुरी कार्यालय में खपाने की कार्यवाही में लगे है।
उदाहरणार्थ किसी निविदा की समान दरें ई टेण्डरिंग प्रक्रिया के माध्यम से प्राप्त होती है तो संभागीय लेखाधिकारी के द्वारा शिवपुरी के बजाए बाहर की फर्म को काम करने का अवसर देने की कार्यवाही की जाती है। इसके अलावा जो काम हो चुके है उन कामों के भुगतान संबंधी ऑडिट नोट लगाने के लिए इनके पास फाईल जाती है तो यह अकारण उस फाईल को लंबित करके रखते है जिससे स्थानीय ठेकेदार परेशान हों।
इन परिस्थितियों में बकौल बॉबी खान कार्यपालन यंत्री अपने पद का उपयोग करते हुए ठेकेदारों के भुगतान को करते हैं तो नीरज राठी के द्वारा अपने वरिष्ठ अधिकारी की शिकायत मु यमंत्री हेल्पलाई और विभाग के अन्य अधिकारियों तक की जाती है। इस अफरा-तफरी के माहौल में शिवपुरी जिले की यह हालत है कि इस वर्ष लगभग 400 स्वीकृत ट्यूबवैलों में से अभी भी 250 से अधिक ट्यूबवैलों का कार्य लंबित पड़ा है।
इनका कहना है-

संभागीय लेखाधिकारी को लेकर ठेकेदारों के भुगतान के संबंध में मुझे शिकायत प्राप्त हुई है इस मामले में मैं जांच कर रहा हॅंू।
विनोद छारी
कार्यपालन यंत्री,
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग, शिवपुरी
संभागीय लेखाधिकारी नीरज राठी का इस मामले में खुले तौर पर आरोप है कि मु य लिपिक उनके प्रशासनिक अधिकारों का हनन कर रहे है इस अंदेशे को भांपकर वित्तीय अनियमितता के संदेह में इन्होंने महालेखापरीक्षक कार्यालय ग्वालियर को  अवगत करा दिया है इसके पूर्व मौखिक व लिखित रूप से कार्यपालन यंत्री विनोद छारी को भी वह शिकायत कर चुके है ठेकेदारो के द्वारा जो आरोप लगाए जा रहे है वह बेबुनियाद है।
नीरज राठी
संभागीय लेखाधिकारी
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग, शिवपुरी