सुअरों का शूटआउट: बीती रात 162, अब तक 589

शिवपुरी। बीती रात सूअर शूट आउट अभियान में सूअरो के शिकारियों ने 162 सूअर शूट किए है,  लेकिन इस अभियान में सफाई कर्मियों की हडताल होने के कारण पेरशानी आ रही है और दूसरी और बीती रात्रि चेन्नई से ऐनीमल बेल फेयर  बोर्ड द्वारा सूअर शूट आउट करने के मामले में जिला प्रशासन को एक नोटिस प्राप्त हुआ है। जिसका जबाव देने की तैयारी की जा रही है।

सूअर शूट आउट मामले में विरोध के बावजूद भी हाईकोर्ट के आदेश के पालन में जुटे नपा अमला ने ठेकेदार की सहायता से अभी तक 589 सूअरों को शूट किया जा चुका है। यह अभियान शुरू होने के पहले दिन जहां सफाईकर्मियों ने हंगामा किया।

वहीं 13 दिन के लिए सामुहिक अवकाश पर चले जाने से समस्या और गहरा गई और बीती रात्रि चेन्नई से ऐनीमल बेल फेयर बोर्ड द्वारा सूअर शूट आउट करने के मामले में जिला प्रशासन को एक नोटिस प्राप्त हुआ है। जिसका जबाव देने की तैयारी की जा रही है।

वहीं इस अभियान पर ग्रहण लगना भी शुरू हो गया है। ठेकेदार भी समस्याओं से जूझ रहे हैं। उन्हें सफाईकर्मी न मिलने के कारण सूअरों को उठाने का काम उन्हीं का अमला कर रहा है जो कि कांट्रेक्ट में नहीं है। जिससे ठेकेदार भी इस अभियान से कन्नी काटते दिख रहे हैं।

यहां उल्लेख करना प्रासांगिक होगा कि शिवपुरी शहर में सूअरों की भरमार है और पिछले कई वर्षों से शहरवासी इस समस्या से जूझ रहे हैं। शहरवासियों को सूअर समस्या से निजात दिलाने के लिए प्रदेश की केबीनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने सूअरविहीन शहर करने का बीड़ा उठाया और कई परेशानियों के बावजूद अंतत: उच्च न्यायालय को हस्तक्षेप करना पड़ा। 

लेकिन इसके बाद भी परेशानियां कम होती नहीं दिखीं और केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी ने भी इस मामले में हस्तक्षेप किया और अब जब शूट आउट अभियान शुरू हो गया तो चेन्नई के एनीमल बेल फेयर बोर्ड द्वारा सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अव्हेलना करने का नोटिस जिला प्रशासन को प्राप्त हुआ है।

जिसका जवाब नगरपालिका प्रशासन हाईकोर्ट केे वकील श्री सूर्यवंशी के माध्यम से तैयार कर रही है और आज शूट आउट अभियान चलने पर संशय की स्थिति बनी हुई है। वहीं ठेकेदार नबाव सफात अली सूअर शूट आउट के बाद उनके शवों को उठाने के लिए नपा द्वारा सफाईकर्मी न दिलाए जाने से खफा है।

और उनका कहना है कि नगरपालिका के सफाईकर्मी सहयोग नहीं कर रहे हैं तो नपा सीएमओ को किसी अन्य जगह से सफाईकर्मियों को यहां बुलाना चाहिए क्योंकि रातभर उनकी टीम सूअरों को शूट आउट करती है और सुबह सूअर उठाने में उन्हीं के कर्मचारियों को परेशानी हो रही है।

बीती रात्रि 162 सूअर नया बस स्टेण्ड, दर्पण कॉलोनी, कमलागंज, सर्किट हाउस, गांधी कॉलोनी में शूट किए हैं। जिससे इन तीन दिनों में मरने वाले सूअरों की सं या 589 हो गई है।