वेदों के ज्ञान का अलख जलाना ही जीवन का उद़देश्य: पुरूषार्थी

शिवपुरी। विगत दो दिनों से अनेक कार्यक्रमों में अंतराष्ट्रीय वैदिक प्रवक्ता आनंद पुरूषार्थी छात्र-छात्राओं को संस्कारवान बनाने और भारतीय संस्कृति व वेदों का ज्ञान कराने के उद्देश्य से जो अलख जला रहे हैं उसका असर पडऩा शुरू हो गया। 

कल मानस भवन में आयोजित परिवार प्रबोधन कार्यक्रम में आचार्य आनंद पुरूषार्थी ने परिवारों के हो रहे विघटन विषय पर प्रवचन दिया और विघटित होने के स्थान पर संगठित होकर रहने का सूत्र बताया और उसके लाभ भी बताए। कार्यक्रम में मंच पर आनंद पुरूषार्थी सहित शिक्षा एवं सामाजिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त कर चुके शिक्षक मधुसूदन चौबे, समाजसेवी व भजन गायिका स्नेहलता सिंघल, संघ के प्रांतीय कार्यकारिणी सदस्य मुकेश त्यागी सहित पब्लिक पार्लियामेंट के संयोजक महेन्द्र रावत मौजूद थे।

कार्यक्रम में मौजूदा अतिथियों ने अपने-अपने उद्बोधन दिए  जिनको वहां मौजूद जनसमूह ने सराहा। उसके बाद वैदिक प्रवक्ता आनंद पुरूषार्थी ने प्रवचन प्रारंभ किए। जिसमें आज के परिवारों की व्या या करते हुए जीवन जीना और परिवारों में सामंजस्य स्थापित करने के विषय पर प्रवचन दिए। उन्होंने वहां मौजूद जन समूह को बताया कि समाज में आज सबसे बड़ी समस्या परिवारों का विघटन है और यह समस्या वेदों का ज्ञान न होने के कारण पैदा हो रही है।    

जबकि पूर्व में संयुक्त परिवार हुआ करते थे और उस समय परिवार के संगठन की शक्ति के कारण कोई विपत्ति नहीं आती। अगर कोई विपत्ति आ भी जाती थी तो परिवार के सभी सदस्य उस विपत्ति से सामना कर उसे खत्म कर देते थे, लेकिन आज के परिवेश में परिवार संगठित होने की जगह विघटित हो रहे हैं। जिस कारण परिवारों में शांति की जगह अशंाति फैली हुई है। जिस कारण बाहरी शक्तियां फायदा उठाकर हमारे देश को नुकसान पहुंचा रही हैं।

इसका मु य कारण परिवारों का संगठित न होना है। जब हमारा परिवार संगठित नहीं होगा तो देश कैसे संगठित होगा? और यही हमारे देश को कमजोर बना रहा है। कार्यक्रम में भजन गायिका स्नेहलता सिंघल की हाल ही में तैयार की गई एलबम ओ कान्हा का विमोचन किया गया। इसी के साथ ही आज सुबह 9 बजे आर्य समाज मंदिर में आचार्य जी ने प्रवचन दिए। इसके बाद सुबह 11:30 बजे जेल में पहुंचकर कैदियों को प्रवचन दिए।

दोपहर 3:30 बजे अग्रवाल धर्मशाला में पहुंचकर संस्कृति ज्ञान प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण किए और समाज में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को स मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में आनंद पुरूषार्थी ने राष्ट्रधर्म का संदेश दिया। यह कार्यक्रम समाजसेवी संस्था पब्लिक पार्लियामेंट द्वारा आयोजित किया गया। जिसके सफल आयोजन पर संस्था के संरक्षक मधुसूदन चौबे, महेन्द्र रावत सहित अतुल शर्मा, उमेश शर्मा, प्रमोद मिश्रा, महेश शर्मा, सौमित्र तिवारी, डॉ. अतुल भार्गव,शिवा पाराशर, रंजीता देशपाण्डे, हेमराज मिश्रा, मनोज गौतम, कृति गौतम, एडवोकेट संजीव विलगैंया सहित अनेकों सदस्यों ने आभार व्यक्त किया।