कलेक्टर ने दिए रिश्वत लेने और देने वालों के विरूद्ध एफआईआर के निर्देश

शिवपुरी। आज जनसुनवाई के दौरान  दौरान अंत्यावसायी निगम के माध्यम से ऋण दिलवाने के बदले में 25 हजार रूपए की रिश्वत की शिकायत पर प्रकरण की जांच कर रिश्वत लेने वाले व देने वाले दोनों के विरूद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज कराने के निर्देश जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग को दिए है।

कलेक्टर राजीव दुबे ने कहा है कि कानून की नजर में रिश्वत लेना और देना दोनों अपराध की श्रेणी में आते है। उन्होंने जिलेवासियों से अपील की कि वे किसी भी शासकीयकर्मी या दलाल को अपने वैधानिक कार्य के लिए धनराशि का लेन-देन न करे, अगर किसी शासकीयकर्मी द्वारा इस तरह की मांग की जाती है तो संबंधित के विरूद्ध लोकायुक्त में प्रकरण पंजीबद्ध करावें।

इसी प्रकार शिक्षा गारंटी केन्द्र टोड़ा विकासखण्ड कोलारस के गुरूजी खुमान सिंह को ड्यूटी से अनुपस्थित रहने की शिकायत पर उसकी सेवाएं समाप्त करने के निर्देश जिला शिक्षाधिकारी को दिए।

जनसुनवाई के दौरान कलेक्टर श्री दुबे ने ग्रामीणों को स्पष्ट शब्दों में यह समझाइस दी कि इन्द्रा आवास जैसी आवासीय योजनाओं में कुटीर आवासो का आवंटन ग्राम पंचायत व ग्राम सभा की अनुशंसा पर ही किया जाता है। इसके लिए ग्रामीणजन अनावश्यक रूप से जनसुनवाई में आवेदन न लगाए। इसी प्रकार गरीबी रेखा की सूची में नाम स िमलित कराने व गरीबी रेखा का कार्ड बनवाने से संबंधित आवेदन पत्रों का निराकरण हेतु राज्य शासन द्वारा लोक सेवा गारंटी केन्द्रों के माध्यम से किए जाने के निर्देश दिए गए है।

इसके लिए ग्रामीणजन अपने-अपने क्षेत्र में स्थापित लोक सेवा गारंटी केन्द्रों में आवेदन स िमलित कराये। इसी प्रकार उन्होंने शासकीय भूमि पर कब्जा कर निवास कर रहे आवेदको को भी स्पष्ट बताया कि शहरी क्षेत्रों में आवासीय पट्टे के अभियान चलाये जाने के उपरांत अब किसी भी व्यक्ति को शासकीय भूमि पर अतिक्रमण करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

हितग्राही स्वत: ही शासकीय भूमि से अपना कब्जा हटा लेवें। उन्होंने कलेक्टर के समक्ष होने वाली जनसुनवाई में मारपीट लूटपाट जैसे प्रकरणों के आवेदन पुलिस अधीक्षक के समक्ष प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिए।

माध्यमिक शाला भड़ौता के समूह की सेवाएं समाप्त
माध्यमिक शाला भड़ौता जनपद कोलारस में बच्चों को नि न गुणवत्ता निर्धारित मेन्यू की पूर्ति न करने, बच्चों को खाना बर्तनो के स्थान पर कागजों में प्रदाय करने जैसी शिकायतों के आधार पर विद्यालय में मध्यान्ह भोजन वितरित करने वाले 'जय मां काली स्वसहायता समूह को तत्काल प्रभाव से हटा दिया गया है। उल्लेखनीय है कि गत दिवस इसी विद्यालय में मध्यान्ह भोजन की अव्यवस्था की शिकायत पर शाला के प्रधानाध्यापक को कलेक्टर द्वारा निलंबित कर दिया गया है।