गणेश उपासना का सिलसिला शुरू, आज से लगेंगी झांकियां

शिवपुरी। 29 अगस्त से प्रारंभ हुए गणेश महोत्सव की धूम शहर में मची हुई है। सुबह से लेकर शाम तक शहरवासी भगवान गणेश की आराधना में जुटे हुए हैं। गली मोहल्लों से लेकर मुख्य चौराहों पर प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं और बड़े-बड़े पाण्डाल विद्युत साज-सज्जा से रात्रि में मनमोहक दिख रहे हैं।

जहां शहरवासी प्रतिदिन दर्शनों के लिए आ रहे हैं। 10 दिनों तक चलने वाले इस महोत्सव में आज से और रौनक आ जाएगी। क्योंकि रात्रि में मनमोहक झांकियां अनेकों स्थानों पर लगाई जाएंगी। वहीं 3 सित बर को नरसिंह मंदिर उत्सव समिति सदर बाजार द्वारा आगरा से आने वाली आर्केस्ट्रा द्वारा अपनी प्रस्तुतियां दी जाएंगी और सुंदर झांकियों का आयोजन भी वहां किया जाएगा। वहीं शहर के अनेकों स्थानों पर भी इस तरह के धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन शुरू हो जाएगा।

शहर के फिजीकल मित्र मण्डल द्वारा स्थापित की गई। भगवान गणेश की सुंदर और मनमोहक प्रतिमा को देखने के लिए लोग वहां पहुंच रहे हैं। जहां प्रतिदिन रात्रि के समय महा आरती आहुत की जाएगी। जिसमें शामिल होने के लिए फिजीकल मित्र मण्डल के सदस्य भोपाल सिंह दांगी, ओमप्रकाश शर्मा, विनय शर्मा, संतोष यादव, चांद खां, लव कुमार, वीरू शिवहरे, अजय मांझेकर, लल्लू सिंह  दांगी, संतलाल रजक, मनोज पाठक, मोनू सिंह दांगी आदि ने शहरवासियों से अपील की है। इसी के साथ ही मूर्तिकार फिजीकल युवा समिति द्वारा भी भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित की गई है।

जहां समिति के सदस्यों मनीष माहौर, राहुल माहौर, सुनील माहौर, तरूण सेजवार, राजकुमार माहौर, मनोज माहौर ने गणेश दरबार को भव्यता के साथ सजाकर आकर्षक विद्युत साज-सज्जा की है। जहां आज से भगवान की मनमोहक झांकियां भी लगाई जाएंगी। इंद्रा कॉलोनी युवा समिति द्वारा बनाए गए पाण्डाल में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित की गई है। जहां कल समिति और कॉलोनीवासियों द्वारा रात्रि जागरण किया गया।

यहां प्रतिदिन झांकियों के साथ-साथ धार्मिक आयोजन किए जाएंगे। समिति के अजय नामदेव, धर्मेन्द्र कुशवाह, नीरज नामदेव, पवन नामदेव, आदित्य राणा, गौरव राणा, जुगल नामदेव, बंटी खां ने अपील की है कि आयोजित होने वाले कार्यक्रमों और झांकियों को देखने के लिए शहरवासी अवश्य पधारें। वहीं कमलागंज क्षेत्र में कमलेश्वर महादेव कमलागंज समिति द्वारा भगवान की विशाल प्रतिमा स्थापित की गई है जो आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है और वहां शहरवासी प्रतिदिन बड़ी सं या में पहुंच रहे हैं।

समिति के धीरज राठौर, सोनू राठौर, मोनू राठौर, केके राठौर, सचिन राठौर, वीरू राठौर ने बताया कि उनके द्वारा प्रतिवर्ष भगवान गणेश की विशाल प्रतिमा स्थापित की जाती आ रही है जो शहर में आकर्षण का केन्द्र रहती है। इसी के साथ-साथ प्रतिवर्ष उनके द्वारा स्थापित की गई भगवान गणेश की प्रतिमा गणेश सांस्कृतिक समारोह द्वारा पुरस्कृत की जाती आ रही है। पिछले वर्ष भी उनकी समिति को सुंदर मूर्ति स्थापित करने को लेकर पुरस्कृत किया जा चुका है। पिछले वर्ष पर जहां बिजली घर पर झांकी नहीं लगाई गई वहां इस वर्ष झांकी लगाई जाएगी। जिसे देखने के लिए शहरवासी बड़ी सं या में वहां पहुंचते हैं और बिजलीघर में लगने वाली मनमोहक जीवंत झांकियों का दर्शन करते हैं।