मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता जांचने होगी छापामार कार्रवाई

शिवपुरी। प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में बच्चों को उपलबध कराये जाने वाले मध्यान्ह भोजन वितरण में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता की आकस्मिक जांच भी कराई जाएगी।

इसके लिए फूड एण्ड सेफ्टी विभाग की टीम भी भेजी जाएगी। अगर गुणवत्ता में कोई कमी पाई जाती है तो संबंधित स्वसहायता समूह व जिम्मेदार अधिकारियों के विरूद्ध अपराधिक प्रकरण भी दर्ज कराये जाएगें। इस आशय के निर्देश कलेक्टर श्री राजीव दुबे ने आज विभागीय समीक्षा बैठक में दिए है।

उन्होंने कहा कि मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम का मु य उद्देश्य बच्चों को गुणवत्तापूर्ण, पोष्टिक भोजन उपलब्ध कराना है। योजना के सफल संचालन की जि मेदारी स्कूल शिक्षा विभाग व स्थानीय संस्थाओं की है। उन्होंने सभी एसडीएम सहित जिलाधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे क्षेत्र में भ्रमण के दौरान स्कूलों का निरीक्षण आवश्यक रूप से करें तथा मध्यान्ह भोजन गुणवत्ता भी चेक करें। इसके लिए निरीक्षणकर्ता अधिकारी मध्यान्ह भोजन को चखकर भी देखें। उन्होंने शिवपुरी नगर पालिका क्षेत्र में मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता की जांच हेतु एसडीएम शिवपुरी को निर्देशित किया कि वे नियमित रूप से विद्यालयों के निरीक्षण की कार्ययोजना तैयार करें। उन्होंने मध्यान्ह भोजन आवंटन हेतु फर्जी उपस्थिति दर्ज कराने की प्रवृत्ति पर भी अंकुश लगाने के निर्देश भी दिए।