अयोध्या बस्ती में मिले चार कुपोषित बच्चे

शिवपुरी। शहर से लगी आदिवासी बस्ती महल सराय में चाइल्ड लाइन के कार्यकर्ता को एक स्वास्थ्य शिविर के दौरान चार बच्चे कुपोषित मिले हैं। इन कुपोषित बच्चों को एनआरसी ले जाने की सलाह उनके अभिभावकों को दी गई।

मंगलवार को चाइल्ड लाइन ने महल सराय में एक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया था। चाइल्ड लाइन के सेंटर समन्वयक नवी अहमद ने बताया कि चार बच्चों में दो पूर्व में एनआरसी में इलाज करा चुके हैं। उन्होंने बताया कि इन बच्चों में छोटू उम्र 2 वर्ष पुत्र राजा बेटी, सूरज उम्र 2 वर्ष पुत्र हल्की दो अन्य बच्चे शामिल हैं।

चाइल्ड लाइन ने स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से इस शिविर का आयोजन किया। इसमें एक सैकड़ा से अधिक बच्चों का डॉ राजकुमार ऋषिश्वर ने चेकअप कर दवाइयां दीं। इस शिविर में यह देखने में आए कि जो बच्चे चेकअप कराने के लिए आया था उनमें अधिकतर खुजली की बीमारी से पीडि़त थे। इस बीमार से पीडि़त बच्चों के मां-बाप को साफ.-सफाई से रहने की सलाह भी दी गई।

नोडल चाइल्ड लाइन सिटी समन्वयक भानु प्रताप सिंह द्वारा समस्या को लेकर डीआईओ संजय ऋषिश्वर एवं सिविल सर्जन गोविंद सिंह पत्र व्यवहार कर जानकारी दी है। शिविर के के दौरान नबी अहमद खान सेन्टर समन्वयक चाइल्ड लाइन, सपना रजक काउंसलर, अनुज दुबे, भूपेन्द्र सिंह चौहानए संगीता चव्हाण, रीनाए,हि मत सिंह टीम मेंबर चाइल्ड लाइन के कार्यकर्ता उपस्थित थे। डीपीओ उपासना राय ने इस मामले में कहा कि बच्चों का समुचित इलाज कराया जाएगा।