मजदूर ने मालिक का फर्जी बेटा बनकर जमीन अपने नाम करा ली

शिवपुरी। बदरवास मे एक मजदूर ने अपने भूमिस्वामी किसान मालिक के मृत्यु हो जाने के बाद उसका फर्जी बेटा बनकर पहले तहसील में वाद प्रस्तुत कर जमीन को अपने नाम करवा लिया।

बाद में असली पुत्र राजेन्द्र श्रीवास्तव को इस बात की जानकारी मिली तो उसने पुलिस से  शिकायत पुलिस की और पुलिस ने जांच के बाद आरोपी सीताराम के विरूद्ध 419, 420, 467, 468, 471 का मामला दर्ज कर लिया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार राजेन्द्र कुमार श्रीवास्तव के पिता प्रभुदयाल श्रीवास्तव के नाम से 17 बीघा जमीन ग्राम बिजरौनी में स्थित है। उक्त भूमि पर बटाईदार के रूप में सीताराम कृषि कार्य करता है। राजेन्द्र कुमार श्रीवास्तव की मृत्यु होने पर आरोपी सीताराम पुत्र रामसिंह किरार ने भूमि का स्वत्व हासिल करने के लिए तहसीलदार के न्यायालय में वाद दायर किया।

इस प्रकरण में प्रभुदयाल श्रीवास्तव के पुत्र राजेन्द्र कुमार श्रीवास्तव के बयान होने थे। आरोपी खुद राजेन्द्र कुमार श्रीवास्तव बनकर तहसील न्यायालय में खड़ा हो गया और उसने राजेन्द्र कुमार के फर्जी हस्ताक्षर कर दिए। राजेन्द्र कुमार के स्थान पर किसी अन्य का फोटो लगा दिया। राजेन्द्र कुमार के नाम से दिए गए फर्जी बयान में कहा गया कि मेरे पिता का निधन हो गया है और मैं जमीन की देखरेख नहीं कर सकता। इसलिए मेरे पिता के स्थान पर खसरे में सीताराम का नाम अंकित किया जाए। इसमें मुझे कोई आपत्ति नहीं है।

 इन बयानों के आधार पर तहसीलदार ने आरोपी सीताराम के पक्ष में फैसला दे दिया और शासकीय कागजातों में सीताराम का नाम अंकित हो गया। जब यह जानकारी भूमिस्वामी के पुत्र को लगी तो उसने खसरा निकलवाया। जिसमें उसके पिता का नाम गायब था और उस पर आरोपी का नाम लिखा हुआ था। जब उसने और जानकारी जुटाई तो आरोपी द्वारा किए गए फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। जिसकी शिकायत उसने पुलिस से की। जिस पर पुलिस ने जांच के बाद आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया।