योग्यता के आधार पर मिलेगा वरिष्ठ अध्यापकों को प्रमोशन

शिवपुरी। प्रदेश सहित जिले में सरकारी हायर सेकेडऱी स्कूलों में पढाने वाले वरिष्ठ अध्यापक को पदौन्नत कर हाईस्कूल प्राचार्य बनाने की तैयारी चल रही है इसमें पदौन्नति की प्रक्रिया वरिष्ठता नही योग्यता होगी। इसके लिए एक परीक्षा पास करनी होगी।

जानकारी के अनुसार प्रदेश सरकार वरिष्ठ अध्यापको को हाईस्कुलो के प्राचार्य के पद पर पदौन्नति करेगीं। इनकी पदौन्नति भी शिक्षक एवं अध्यापक संवर्ग के दूसरे शिक्षको की तरह सिर्फ वरिष्ठ नही योग्यता की कसौटी पर खरा उतरना होगा। इस पदौन्नति की प्रक्रिया के तहत वरिष्ठ अध्यपकों को विभाग द्वारा आयोजित परिक्षा को पास करना पड़ेगा।

बताया गया है इसके लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने पदौन्नति का खाका तैयार प्रस्ताव भी स्कुल श्क्षिा विभाग को भेज दिया है। स्वीकृति मिलने के बाद 25 फिसदी पदों पर अध्यापकों को एक सीमित परिक्षा के माध्यम से पदोन्नति दी जाएगी। योग्यता के आधार पर दी जा रही पदौन्नति का कारण शिक्षा का स्तर सुधारने का है।

जानकारी के अनुसर वरिष्ठ अध्यापकों की पदौन्नति का जो रूप रेखा तैयार की है। उसके मुताबिक हाईस्कूल प्राचार्य के लिए पदौन्नति के कुल पदों में से 75 प्रतिशत पदों पर व्या याताओं को पदोन्नति मिलेगी,जबकि शेष 25 प्रतिशत पदो के लिए विभाग परीक्षा आयोजित करेगा, जिससे अनुभव और योग्यता के आधार पर वरिष्ठ अध्यापक बैठ सकेंगें और इस परिक्षा के रिजल्ट के आधार पर मैरिट सूची तैयार की जाएगी। इस मैरिट के आधार पर ही 25 प्रतिशत पदों पर वरिष्ठ अध्यापको को हाईस्कुलों प्राचार्य बनने को मौका मिलेगा।