पोहरी अनुविभाग के 6 गांव बने टापू, ट्यूब पर सहारे ही कटैगा वर्षाकाल

शिवपुरी। कूनो में पानी बढ जाने के कारण से पोहरी अनुविभाग के 6 गााव टापू बन गए है। ग्रामीणो को अपना दैनिक समान और बीमारो को ईलाज कराने के लिए कूनो को पार करने के ट्यूब ही एक मात्र सहारा है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि वर्ष 1947 से लेकर 2014 तक इन 6 गांव के ग्रामीणों को सड़क, पुल, पुलिया तो दूर एक रपटा तक नसीब नहीं हो सका है। करीब आधा दर्जन से ज्यादा गांव के लोग बरसात के दिनों में अपनी जिंदगी खतरे में डाल रहे हैं। बरसात के दिनों में पोहरी और छर्च आने के लिए डिगडौली, इदुरकी, टुकी, गाजेट, पारा के ग्रामीणों को ट्यूब का सहारा लेना पड़ता है। यहां भारी बारिश की वजह से कूनो नदी में पानी आ गया है।
 इस वजह से अब इन गांव के ग्रामीणों की परेशानियां बढ़ गईं हैं। मुलायम जाटव, विष्णु जाटव, दीपक शर्मा, गिर्राज जाटव,छोटू जाटव, कलुआ जाटव, जानकीलाल जाटव, उदयराज जाटव, राजेश जाटव का कहना है कि चुनाव के समय वोट लेने के लिए नेता तमाम वादे करते हैं। उनकी उम्र लगभग 25 से 30 और 40 साल हो गई है। इतने सालों में न जाने कितने नेता आए और वोट लेकर चले गए, परंतु न तो पुल बने और न ही सड़क। स्थिति यह है कि कूनो नदी उफ ान पर है और गांव में बीमार हो रहे लोगों को ट्यूब पर खटिया डालकर नदी पार कराई जाती है।

पुल पर अभी निमार्ण कार्य चल रहा है। डिगडौली-टुकी गांव पहुंचने के लिए खरवाया से एवं पारा-गाजेट गांव जाने के लिए हिनौतिया गांव से ट्यूब के सहारे जाना पड़ रहा है। इस संबंध में ग्रामीणों ने पुल बनाने की मांग मु यमंत्री, कलेक्टर और स्थानीय विधायक से कई बार की, परंतु सुनवाई नहीं हो रही है। इस समय इन गांव के स्कूल भी बंद पड़े हैं और शिक्षक ऐसी हालत में विद्यालय पढ़ाने नहीं पहुंच पा रहे हैं।