पैसों के लालच में मुसलमान बने 2 युवकों पर मामले दर्ज

शिवपुरी। शिवपुरी जिले के खनियाधाना ब्लॉक में धन के लालची दो युवकों ने अपना धर्म परिवर्तन कर लिया। जिसकी सूचना जिला कलेक्टर को नहीं दी गई, लेकिन जब मामले का खुलासा हुआ तो पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ धारा 4, 5(2) मप्र धर्म स्वातंत्र्य अधिनियम 1968 के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया।

इस मामले का खुलासा उस समय हुआ जब दोनों आरोपियों में से एक धर्म परिवर्तन के बाद धन न मिलने से नाराज होकर पुन: अपने वास्तविक धर्म को धारण करने के लिए शपथ पत्र लेकर थाने पहुंचा। जिस पर पुलिस ने उक्त मामले की छानबीन की। जिसमें दोनों आरोपियों ने पूर्व में बगैर जानकारी दिए बिना अनुमति के धर्म परिवर्तन कर लिया था।

खनियांधाना थाना प्रभारी योगेन्द्र सिंह जादौन ने जानकारी देते हुए बताया कि मीडिया में इस तरह की चर्चा व्याप्त थी कि खनियांधाना क्षेत्र में हिंदुओं को धन का लालच देकर मुसलमान और ईसाई बनाया जा रहा है। जिसकी जांच के लिए कलेक्ट्रेट कार्यालय से एक पत्र खनियांधाना पुलिस को प्राप्त हुआ था। इस पर पुलिस जांच में जुटी हुई थी। इसी बीच धर्म परिवर्तन करने वाला एक आरोपी तुलाराम पुत्र पीतम जाटव निवासी बुकर्रा थाना खनियाधाना एक शपथपत्र लेकर थाने पहुंचा। जिसमें उसने उल्लेख किया था कि पूर्व में उसने मुस्लिम धर्म अपना लिया था, लेकिन अब वह अपनी स्वेच्छा से अपने पूर्व धर्म में आना चाहता है।

जिस पर पुलिस ने उक्त आरोपी से पूछताछ की तो उसने बताया कि उसका एक साथी मनीराम पुत्र रघुवर जाटव निवासी छिरवाह ने भी अपना धर्म परिवर्तन किया था। पुलिस ने धर्म परिवर्तन करने संबंधी कलेक्टर की अनुमति मांगी, लेकिन वह प्रस्तुत नहीं कर सका। जिस पर पुलिस ने जांच की और जांच में पाया कि आरोपी धन के लालच में आकर हिंदू धर्म छोड़कर मुस्लिम धर्म में शामिल हो गए थे। जिस पर पुलिस ने दोनों आरोपियों पर मामला दर्ज कर लिया था।