महिलाओं की 'जोड़ी नं. वन' प्रतियोगिता दो अगस्त को

शिवपुरी। भारत विकास परिषद की वीर तात्याटोपे शाखा द्वारा महिलाओं के लिए 'जोड़ी नम्बर वन' प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता का आयोजन स्थानीय मध्य देशीय अग्रवाल धर्मशाला के नवीन सभागार में दो अगस्त को अपरान्ह 3.30 बजे से किया जाएगा। प्रतियोगिता हेतु विभिन्न महिला संगठनों से प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं। प्रविष्टि दर्ज कराने की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित है।

महिला उपाध्यक्ष श्रीमती रेणु अग्रवाल एवं कार्यकारिणी सदस्या श्रीमती संध्या सलूजा ने बताया कि भारत विकास परिषद की महिला प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित किए जा रहे संस्कृति सप्ताह के दौरान नगर के विभिन्न महिला संगठनों की महिलाओं के लिए 'जोड़ी न बर वनÓ प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह प्रतियोगिता दो भागों में आयोजित की जाएगी। प्रथम भाग में प्रतिभागी को रिश्ते जैसे पति-पत्नी, भाई-बहिन, ननद-भाभी, देवरानी-जेठानी, सास-बहू, मां-बेटा, पिता-पुत्री आदि के रूप में प्रस्तुति देना होगी वहीं दूसरे भाग में प्रतिभागी धर्म के अनुसार जैसे राधा-कृष्ण, राम-सीता, जोधा-अकबर, शिव-पार्वती आदि के रूप में प्रस्तुति देना होगी।

प्रतिभागी दोनो में से किसी भी एक भाग में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी को पहले मंच पर आकर अपना संबंध बताना होगा और उसेके उपरान्त उस संबंध के अनुसार दो मिनट में अपनी प्रस्तुति देनी होगी। निर्णायकों द्वारा दिए गए निर्णय के अनुसार प्रतिभागियों की जोड़ी को तीन भागों श्रेष्ठ संवाद, प्यारा बंधन एवं जोड़ी न बर वन के रूप में पुरस्कृत किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि संस्कृति सप्ताह का शुभारंभ 29 जुलाई को सायं 7 बजे से खेड़ापति हनुमान मंदिर झांसी रोड पर सुन्दरकाण्ड पाठ के साथ किया जाएगा। संस्कृति सप्ताह के दूसरे दिन 30 जुलाई को अस्पताल चौराहा स्थित मंगलम वृद्धाश्रम में प्रात: 11 बजे निराश्रितों को भोजन वितरण किया जाएगा।

31 जुलाई को हैप्पी डेज स्कूल में स्कूली बच्चों के लिए राखी बनाओ प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। सप्ताह के तहत ही एक अगस्त को स्थानीय मध्यदेशीय अग्रवाल धर्मशाला मेें अपराह्न 3.30 बजे से फलहारी व्यंजन प्रतियोगिता तथा उसी दिवस को चॉकलेट एवं मॉकटेल का प्रशिक्षण दिया जाएगा। सप्ताह के दौरान 2 अगस्त को कपल शो के अन्तर्गत केवल महिलाओं के लिए जोड़ी न बर वन प्रतियोगिता तथा 3 अगस्त को कनिष्ठ एवं वरिष्ठ वर्ग में चित्रकला प्रतियोगिता के साथ सांय 4 बजे से स्थानीय मध्यदेशीय अग्रवाल धर्मशाला में समापन समारोह आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के तहत केवल सीमित पंजीयन ही किए जाएंगे और प्रथम आओ प्रथम पाओ के आधार पर पंजीयन को अंतिम रूप दिया जाएगा। प्रशिक्षण एवं प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागी कार्यक्रम संयोजिका अथवा भारत विकास परिषद शाखा वीर तात्याटोपे के किसी भी सदस्य से स पर्क कर सकते हैं।