शासकीय स्कूल में बिजली के करंट से छात्रा की मौत

शिवपुरी। शहर के देहात थाना क्षेत्र के समीप स्थित शासकीय प्राथमिक माध्यमिक विद्यालय पुरानी शिवपुरी में आज एक वीभत्स हादसा उस समय हो गया। जब स्कूल की एक बालिका ने बिजली की रोशनी के लिए जैसे ही स्विच ऑन किया कि बालिका को करंट लग गया। जिस पर तुरंत गंभीर अवस्था में उसे उपचार हेतु जिला चिकित्सालय ले जाया गया। जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

पुलिस ने घटनाक्रम विवेचना में लेकर मामला पंजीबद्ध कर लिया है। इस घटना से अन्य छात्रों में दहशत का माहौल व्याप्त हो गया। स्थानीय लोगों ने इसके लिए स्कूल प्रबंधन को दोषी माना है और मासूम बालिका की मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया है फिलवक्त पुलिस मामले की जांच कर रही है।

जानकारी के अनुसार शहर के पुरानी शिवपुरी स्थित शा.प्राथमिक माध्यमिक विद्यालय की कक्षा 5वीं की छात्रा सलमा निवासी पुरानी शिवपुरी प्रतिदिन की तरह अपनी कक्षा में आकर शिक्षा लेने के लिए बैठी थी। तभी लगभग 11 बजे सलमा ने स्कूल में बिजली की रोशनी के लिए स्पार्क प्लग ऑन किया कि तेज झनझाहट के बाद सलमा दूर जा गिरी। जिसे देख अन्य बच्चों के होश उड़ गए और  स्कूल परिसर में चीख पुकार मच गई। गंभीर अवस्था में करंट से झुलसी बालिका को उपचार के लिए जिला चिकित्सालय ले जाया गया। जहां उपचार के दौरान बालिका की मौत हो गई। पुलिस ने मामला पंजीबद्ध कर विवेचना में ले लिया है।

इस मामले में स्थानीय लोगों ने स्कूल प्रबंधन की खामियों को उजागर मानते हुए उसे दोषी करार दिया और इसके लिए विद्यालय प्रबंधन पर कार्यवाही की मांग की। हालांकि हादसे के दौरान वहां मौजूद बच्चों ने केवल बालिका को प्लग ऑन करते हुए देखा और अचानक वह दूर जा गिरी जिससे यह मामला अब पुलिस जांच में है। यहां बताना होगा कि एक मासूम बालिका जो शिक्षा लेने के लिए शासकीय विद्यालय आई और यहां आकर अचानक एक करंट से उसकी मौत हो गई। यह एक बड़ा सवाल है इसलिए इस मामले में निष्पक्षता से जांच की जाए और दोषियों के खिलाफ कार्यवाही हो। क्योंकि यह एक मासूम बालिका की मौत से जुड़ा मामला है।